अब एलन पीएनसीएफ घर बैठे उपलब्ध करवाएगा क्लासरूम कोचिंग

0
324

कोटा। कोविड संक्रमण और लॉकडाउन की परिस्थितियों के बीच एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के प्री नर्चर एवं कॅरियर फाउंडेशन (पीएनसीएफ) विभाग द्वारा विद्यार्थियों के कॅरियर निर्माण के प्रयासों को जारी रखते हुए एक और अभिनव कोशिश की जा रही है। पीएनसीएफ द्वारा एनटीएसई, ओलम्पियाड, बोर्ड और टारगेट कोर्स की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को घर बैठे पीएनसीएफ एक्सपर्ट्स द्वारा कोचिंग दी जाएगी।

पीएनसीएफ हेड अमित गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन कोर्स 23 जून से शुरू होने जा रहा है, जो कि मार्च 2022 तक संचालित होगा। अंग्रेजी व द्विभाषी माध्यम में संचालित होने वाला यह कोर्स एलन प्लस एप तथा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। यह कोर्स विद्यार्थियों को लर्निंग के प्रति प्रेरित करने के लिए और उसे आसान बनाने के लिए शुरू किया जा रहा है। पीएनसीएफ एक्सपर्ट्स द्वारा इस कोर्स को रिकॉर्डेड वीडियो लेक्चर, डाउट क्लीयरेंस, प्रेक्टिस शीट्स तथा रेगुलर असेसमेंट के साथ आकर्षक स्टडी मटिरियल से तैयार किया गया है।

गुप्ता ने बताया कि एलन पीएनसीएफ द्वारा इस कोर्स के माध्यम से वर्चुअल क्लासरूम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी को क्लासरूम की पूरी फीलिंग देने की कोशिश की जाएगी। स्कूल की तर्ज पर ही साइंस, मैथ्स, इंग्लिश, एसएसटी, मैंटल एबिलिटी की क्लासेज होंगी। कॉन्सेप्ट बेस्ड लर्निंग के लिए रिकॉर्डेड वीडियो लेक्चर्स होंगे। डाउट क्लीयर करने के लिए स्टूडेंट पोर्टल होगा, जहां किसी भी समय स्टूडेंट डाउट क्लीयर कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स की समस्याओं को देखते हुए हर स्टूडेंट को मेंटर अलॉट किए जाएंगे। स्टूडेंट्स का इवेल्युएशन व एनालिसिस नियमित तौर सब्जेक्टिव व ऑब्जेक्टिव टेस्ट द्वारा किया जाएगा। रिवीजन क्लासेज लाइव होंगी जो स्टूडेंट्स को रिवीजन के लिए लगातार मोटिवेट करेंगी। पेरेन्ट्स फीड बैक के लिए ई-पीटीएम भी होगी।

गुप्ता ने बताया कि कक्षा 6 से 8 तक में एनसीईआरटी कोर्स के साथ ओलम्पियाड कोर्स व प्रिंटेड स्टडी मटीरियल, उपलब्ध हो सकेंगे। इसके अलावा कक्षा 9 व 10 के लिए एनसीईआरटी कोर्स, प्रिंटेड स्टडी मटीरियल, ओलम्पियाड कोर्स व टारगेट कोर्स भी उपलब्ध हैं।