हुंडई की माइक्रो एसयूवी जल्द आ सकती है मार्केट में, जानिए फीचर्स

0
516

नई दिल्ली। देश में एसयूवी के लिए लोगों को प्यार तेजी से बढ़ रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए वाहन कंपनियां भी अपने लाइनअप का विस्तार कर रही हैं। इसी क्रम में हुंडई अपनी आगामी माइक्रो एसयूवी (जिसे कोडनेम AX1 से जाना जा रहा है) के साथ वैश्विक स्तर पर सेगमेंट में उतरने की योजना बना रही है। हाल ही में इस पांच-सीटर के प्रोटोटाइप को बर्फ में परीक्षण के दौरान देखा गया है, वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस कार को अन्य बाजारों से पहले दक्षिण कोरिया और भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

कीमत: भारतीय कार बाजार में इस माइक्रो एसयूवी को वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी के नीचे स्थित किया जाएगा और इस तरह इसकी कीमत लगभग 4.5 लाख रुपये से लेकर 7 लाख एक्स-शोरूम तय की जा सकती है। इस कार को K1 आर्किटेक्चर पर तैयार किया जाएगा। Hyundai Ax1 में बॉक्सी डिज़ाइन तत्वों का मेल देखने को मिलेगा। जो कि इस सेगमेंट को अच्छी तरह से सूट भी करना है। सामनें आई स्पाई तस्वीरों में इस कार के हाॅरिजाॅन्टल एलईडी टेल लैंप और एलाॅय व्हील दिए जाएंगे।

फीचर्स और इंजन : इसके इंटीरियर में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। वहीं बतौर इंजन यह 1.2.लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से लैस होगी। जो 84bhp की पावर और 115 एनएम का टाॅर्क जेनरेट करेगा। इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि इस कार में सैंट्रो के समान 1.1लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है, जो 68bhp की पावर और 99nm का टाॅर्क जेनरेट करता है। मानक के रूप में 5 स्पीड मैनुअल और विकल्प के रूप में 5- स्पीड AMT दिया जा सकता है।