कोटा जंक्शन और डकनिया स्टेशन के आधुनिकीकरण काे मंजूरी

0
815

कोटा। रेलवे के 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण की परियोजना में कोटा व डकनिया स्टेशन को भी शामिल किया जाएगा। कोटा-बूंदी क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। कोटा में इस साल मेमो ट्रेन की सेवा शुरू होगी। यह निर्णय शुक्रवार को दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा व रेल मंडल के अधिकारी भी मौजूद थे।

कोटा-बीना ट्रैक का दोहरीकरण 2022 तक पूरा होगा
रेल मंत्री ने अधिकारियों को कोटा-बीना रेल लाइन का दोहरीकरण भी वर्ष 2022 में पूरा करने को कहा है। साथ ही रेलवे बोर्ड चेयरमैन को निर्देश दिए कि इसके लिए भी जितनी भी राशि की आवश्यकता है, वह जारी कर दी जाए। रेल मंत्री ने अधिकारियों को कोटा मंडल के लिए जल्द से जल्द मेमो ट्रेन के कोच उपलब्ध करवाने को कहा है। इसके अतिरिक्त रेल मंत्री ने डकनिया स्टेशन पर लूप लाइन बिछाने और गाड़ियों का ठहराव सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया।

रामगंजमंडी में फुटओवर ब्रिज का होगा विस्तार
रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने डीआरएम पंकज शर्मा को रामगंजमंडी फुट ओवर ब्रिज के विस्तार की फाइल को स्थानीय स्तर पर ही स्वीकृत कर निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए। कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के लिए छाया, पानी, शौचालय विशेषतः महिला शौचालय व बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके अलावा प्लेटफाॅर्म की ऊंचाई बढ़ाने के लिए भी सर्वे होगा।