कोटा में सबसे पहला कोरोना वेक्सीन मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल को लगेगा

0
430

कोटा। राजस्थान में शनिवार से कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आगाज होगा। कोटा में 6 सेशन साइट पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें 3 शहर व 3 ग्रामीण में सेशन साइट बनाई गई है। नए अस्पताल में 2566, विज्ञान नगर में 711, कुन्हाड़ी में 228, सुल्तानपुर में 136, सांगोद में 250, मंडाना में 169 वैक्सीन डोज पहुंचाई गई। प्रत्येक सेंटर पर अधिकतम 100 हैल्थ वर्कर के वैक्सीन लगाई जाएगी।

टीकाकरण हफ्ते में 4 दिन किया जाएगा। कोटा को कोवीशील्ड वैक्सीन की 2 हजार 22 वाइल यानि 20 हजार 220 डोज मिली है। प्रशासन व चिकित्सा विभाग की ओर से टीकाकरण की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। हैल्थ वर्कर के पास मैसेज पहुंच चुके है। कोटा शहर में नए अस्पताल में सबसे पहला टीका मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल के लगाया जाएगा।

पहले चरण में नए अस्पताल के 2 हजार 570 डोज भेजी गई है। यहां हैल्थ केयर वर्कर की तैयार लाइन लिस्टिंग में डॉक्टर से लेकर सफाईकर्मी, वार्ड बॉय, व ड्राइवर शामिल है। शनिवार को पहला टीका मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर विजय सरदाना के लगेगा। डॉक्टर विजय सरदाना ने बताया कि अभी आधिकारिक रूप से मैसेज नहीं आया है कि पहला टीका मुझे लगाया जाएगा। लेकिन में तैयार हूं।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही भ्रांतियों पर आम लोगों को ध्यान देने की जरूरत नहीं है। सभी को वैक्सीन लगाने के लिए आगे बढ़कर रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए। आपको बता दें। डॉक्टर विजय सरदाना भी कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव हुए थे। नए अस्पताल में कई दिनों तक भर्ती रहने के दौरान अस्पताल में भर्ती मरीजों की हौसला अफजाई के लिए संगीत का सहारा लिया था।

पहले चरण विज्ञान नगर में सबसे पहला टीका ANM इंद्रा श्रृंगी के लगेगा। कुन्हाड़ी सेंटर पर सबसे पहले लेब टेक्नीशियन कुलदीप के वैक्सीन लगाई जाएगी। सुल्तानपुर सीएचसी में सबसे पहले कम्यूटर ऑपरेटर हिमांशु व डॉक्टर परवेज खान में से एक के वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी तरह सांगोद सीएचसी में सबसे पहले सफाई कर्मी के वैक्सीन लगेगी।