कोटा में साप्ताहिक ट्रेनों के लिए नया प्लेटफार्म तैयार, जल्द होगा शुरू

0
406

कोटा। कोटा रेलवे स्टेशन से लगभग 3 किलोमीटर दूर सोगरिया में स्टेशन इसी साल शुरू होगा। नए स्टेशन के निर्माण पर रेलवे ने 2 करोड़ 18 लाख रुपए खर्च किए हैं। इसके शुरू होने के बाद अधिकतर ट्रेनों का संचालन यहीं से होगा। अधिकतर साप्ताहिक ट्रेन कोटा रेलवे स्टेशन पर नहीं जाएंगी।

दिल्ली मुंबई रेल मार्ग पर स्थित कोटा रेल मंडल में कोटा रेलवे स्टेशन पर ट्रैफिक का दबाव कम करने के उद्देश्य से कोटा बीना सेक्शन में सोगरिया रेलवे स्टेशन को नगरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना पूर्व में रेलवे द्वारा बनाई गई थी। इस योजना के स्वीकृत होने के बाद नए स्टेशन के निर्माण का काम शुरू किया गया। अब स्टेशन लगभग बनकर तैयार है।

ये होगा फायदा
अंबावरम से भगत की कोठी, कोलकाता-मदार, अजमेर-संतराकाछी, उदयपुर-शालीमार, बीकानेर-पुरी, विशाखापट्टनम-भगत की कोठी ट्रेनें सोगरिया रेलवे स्टेशन से गुडला होते हुए आगे के लिए रवाना होंगी। ये सभी साप्ताहिक ट्रेनें कोटा रेलवे स्टेशन पर नहीं आएंगी। साथ ही इंजन बदलने का समय भी बचेगा। इंजन बदलने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है। सोगरिया रेलवे स्टेशन पर ही ट्रेनों के कोच में पानी भरने का काम होगा। इसके लिए स्टेशन पर वाटर पॉइंट बनाए गए हैं।

स्टेशन इसी साल शुरू होगा
सोगरिया रेलवे स्टेशन इसी साल शुरू होगा। इस स्टेशन के शुरू होने से कई ट्रेनों को गुडला होकर चलाया जाएगा। कई ट्रेनें कोटा नहीं आएंगी। इस व्यवस्था से कोटा रेलवे स्टेशन पर भी ट्रैफिक का दबाव कम होगा।
-अजय कुमार पाल, सीनियर डीसीएम