रुपे डेबिट कार्ड ही यात्रा टिकट की तरह कार्य करेगा, जानें कैसे

0
935

नई दिल्ली। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के लिए 28 दिसंबर 2020 से शुरू हुई 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमल मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को स्वीकार करेगा। इस पहल के साथ ही एक करोड़ से अधिक रुपे कॉन्टैक्टलेस कार्डधारक अपने कार्ड का उपयोग इस लाइन पर बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे। इससे वे टिकट के लिए लंबी लाइनों से बच सकेंगे।

एयरपोर्ट लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों को अलग से कोई टोकन या कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं होगी। उनका रुपे डेबिट कार्ड ही यात्रा टिकट की तरह कार्य करेगा। यह सुविधा साल 2022 से पूरी दिल्ली मेट्रो में उपलब्ध होगी। जल्द ही यात्री अपने एनएफसी सक्षम फोन में अपना रुपे कार्ड रखकर मोबाइल फोन के माध्यम से ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश व निकास कर सकेंगे। इस कार्ड के माध्यम से कार्डधारक ना सिर्फ दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर सकते हैं, बल्कि वे अपने दूसरे डेबिट/क्रेटिड कार्ड्स की तरह ही शॉपिंग आदि भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) की शुरुआत की है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड दरअसल, वन नेशन वन कार्ड वाला एटीएम है। इस एक कार्ड से उपभोक्ता कई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इस कार्ड का इस्तेमाल करने के दौरान उपभोक्ता को अलग-अलग कार्ड रखने की परेशानी पूरी तरह से राहत मिल जाएगी। उपभोक्ता इस कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की सहायता से पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे कई तरह के कार्यों में सिर्फ एक कार्ड से ही भुगतान कर सकेंगे।

निजी और सरकारी दोनों तरह के बैंक अब ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं, जिनमें नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होता है। इस तरह का स्मार्ट कार्ड कई तरह के बैंक जारी भी करने लगे हैं। इस कार्ड के जरिये लोग एक ही कार्ड के माध्यम से टोल, पार्किंग, बस और सब अर्बन ट्रेनों में भुगतान कर सकेंगे। आने वाले समय में वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था के तहत लोग देशभर की मेट्रो ट्रेनों में इसी कार्ड का इस्तेमाल करेंगे।

इस तरह पाएं नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पाने के लिए उपभोक्ता को अपने बैंक से संपर्क करना होगा। बता दें कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही पेटीएम पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है। इस कार्ड की एक खूबी यह भी है कि एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 फीसद का कैशबैक मिलने के साथ-साथ विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 फीसद का कैशबैक मिलता है।