अब हर हफ्ते तय होगें LPG सिलेंडर के दाम, सरकार कर सकती है ऐलान

0
461

नई दिल्ली। देश में अगले साल की शुरुआत मंथ से रसोई गैस सिलेंडर के दाम हर हफ्ते तय हो सकते हैं। फिलहाल ये दाम मासिक आधार पर तय होते हैं। पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में हर रोज होने वाले उतार-चढ़ावों को देखते हुए पेट्रोलियम कंपनियां अब साप्ताहिक आधार पर कीमतों में बदलाव का प्लान कर रही हैं। तेल कंपनियों का कहना है कि ऐसा करने से कंपनी और ग्राहक दोनों को फायदा है।

तेल कंपनियों के मुताबिक, कंपनियों की तरफ से इसका प्रस्ताव केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MOPNG) के पास भेज दिया गया है। वहां इस प्रस्ताव पर बातचीत चल रही है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है।

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना तय किए जाते हैं। जिससे तेल के दामों में कोई बदलाव होने पर पेट्रोलियम कंपनियां उसे आसानी से रोज समायोजित कर लेती हैं। लेकिन रसोई गैस के दाम मासिक आधार पर तय होने की वजह से कंपनियों को पूरे महीने तक नुकसान को उठाना पड़ता है। इसके चलते कंपनियां काफी समय से कीमतों में बदलाव के तरीकों पर विचार कर रही थी।

दिसंबर में दो बार दाम बढ़ा चुकी हैं पेट्रोलियम कंपनियां
तेल कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक, यह प्लान कंपनियों को हो रहे घाटे को कम करने के लिए बनाया गया है। हर महीने समीक्षा के दौरान अगर रेट्स में कटौती होती थी तो कंपनियों को पूरे महीने नुकसान उठाना पड़ता था। वहीं, इस नई व्यवस्था के जरिए कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। बता दें दिसंबर महीने में दो बार गैस सिलेंडर के रेट्स में इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए एलपीजी के वितरकों का कहना है कि अब हर सप्ताह एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होगा।