काेटा में पहले फेज में 12 हजार हैल्थ वर्कर्स काे लगेगी कोरोना वैक्सीन

0
637

कोटा। ब्रिटेन ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। दुनिया के अलग-अलग देशाें में वैक्सीन की लाॅन्चिंग अंतिम चरण में है। भारत में भी उम्मीदाें का यह टीका बहुत जल्दी आने वाला है। इसे लेकर भारत सरकार के स्तर पर तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। केंद्र से जरूरी तैयारियाें काे लेकर राज्याें काे निर्देशित किया जा चुका है। इसी के तहत सभी जिलाें में प्रशासनिक अमला अब वैक्सीन के स्टाेरेज, ट्रांसपाेर्टेशन और टीकाकरण की तैयारियाें में जुटा है।

काेटा में काेराेना वैक्सीन काे लेकर सभी तैयारियां पूरी हाे चुकी हैं। अधिकारियाें का कहना है कि हम उस स्थिति में हैं कि जिस दिन वैक्सीन मिलेगी, उसके अगले दिन से लगाना शुरू कर देंगे। अब तक मिले निर्देशाें के हिसाब से पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर्स काे वैक्सीन लगेगी, जिसमें काेटा के 10 से 12 हजार लाेग कवर हाेंगे। इसमें सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट हैल्थ केयर सेक्टर काे भी शामिल किया गया है। करीब 7 हजार हैल्थ वर्कर सरकारी सेक्टर में कार्यरत हैं और करीब 5 हजार कार्मिक प्राइवेट सेक्टर में लगे हुए हैं। सरकारी सेक्टर से जुड़ी सूचना सरकार काे भेजी जा चुकी है, प्राइवेट सेक्टर की सूचनाएं मांगी जा रही हैं।

काेटा में 1 कराेड़ से ज्यादा वैक्सीन स्टाेर हाे सकती है
आरसीएचओ डाॅ. देवेंद्र झालानी ने बताया कि हमें काेल्ड चेन व स्टाेरेज सिस्टम मजबूत करने के अलावा हैल्थ वर्कर्स का डेटा इकट्ठा करना है। काेटा में करीब एक कराेड़ वैक्सीन स्टाेर हो सकती हैं, हालांकि इतनी काेविड वैक्सीन स्टाेर करने की जरूरत नहीं हाेगी। काेटा में हमारे पास विभाग के दाे स्टाेर हैं, जहां पहले से वैक्सीन स्टाेर की जाती है। पशुपालन विभाग के स्टाेर का इस्तेमाल भी हो सकता है। हमारी सूचनाओं के हिसाब से एक वैक्सीन की डाेज 2.5 एमएल की रहेगी, यानी 100 लीटर के फ्रीजर में 40 हजार वैक्सीन रखी जा सकेंगी। तीनाें स्टाेर में हमारे पास 60 मशीनें है, जिनमें डीप फ्रीजर, अाइस लाइन रेफ्रिजरेटर और वाक इन कूलर हैं।

टास्क फाेर्स गठित, पहली बैठक शुक्रवार काे : काेविड वैक्सीनेशन के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर काेटा में भी जिला स्तरीय टास्क फाेर्स गठित की जा चुकी है। कलेक्टर की अध्यक्षता में इस टास्क फाेर्स में सीएमएचओ संयाेजक हाेंगे और आरसीएचओ मेंबर सेक्रेटरी। इनके अलावा एसपी, सीईओ जिला परिषद, नगर निगम आयुक्त, मेडिकल काॅलेज प्रिंसिपल, अधीक्षक अभियंता जयपुर डिस्काॅम, आरटीओ और उप निदेशक आईसीडीएस सदस्य हाेंगे। इस टीम की पहली बैठक शुक्रवार काे सुबह साढ़े 11 बजे कलेक्टर चैंबर में हाेगी।