नीट पेपर एनालिसिस/ पिछले पेपर की तुलना में कठिन रहा

0
774

कोटा। देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-2020 के तहत सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कोविड पाॅजिटिव होने के चलते परीक्षा में शामिल नहीं हो सके स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा का आयोजन बुधवार को किया गया। कोटा में 5 स्टूडेंट्स ने श्रीनाथपुरम स्थित लाॅरेन्स एण्ड मेयो पब्लिक स्कूल में परीक्षा दी। कोविड गाइड लाइन के तहत आयोजित इस परीक्षा का पेपर पहले की अपेक्षा कुछ टफ रहा।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि पिछली परीक्षा से तुलना करें तो कोविड-पाॅजिटिव रहे स्टूडेंट्स के लिए हुई परीक्षा कुछ कठिन रही। पेपर कांसेप्चुअल तथा कुछ-कुछ लैंदी भी रहा। विषयानुसार बात करें तो कैमेस्ट्री में 27 प्रश्न ईजी, 15 औसत दर्जे के मध्यम स्तरीय तथा 3 प्रश्न कठिन रहे। कक्षा 11 से 21 तथा कक्षा 12 से 24 सवाल पूछे गए। वहीं फिजिक्स में 35 सवाल आसान स्तर के रहे तथा 10 मध्यम स्तर के सवाल रहे। कठिन श्रेणी में आने वाले सवाल इस पेपर में नहीं आए। कक्षा 11 से 17 तथा कक्षा 12 से 28 सवाल आए।

इसी तरह बाॅयलोजी में कुल 90 प्रश्न पूछे गए, इसमें कक्षा 11 से 48 तथा कक्षा 12 से 42 रहे। 37 सवाल आसान श्रेणी के रहे तथा 49 सवाल मध्यम श्रेणी के औसत रहे। 4 सवाल ऐसे रहे जो कि कठिन श्रेणी के हैं। कुछ प्रश्नों में कांसेप्चुअल एवं प्रिंटिंग मिस्टेक भी थी, जैसे कि गायनेसियम के नीचे अण्डरलाइन नहीं थी, कार्पस लुट्यूम के प्रश्न में केवल प्रोजेस्टेरोन लिखा हुआ था जबकि यह गलत है, जेनेटिक्स के एक प्रश्न में लैंग्वेज के कारण आंसर में कन्फ्यूजन है। पिछले 13 सितम्बर से बायोलॉजी के पेपर से तुलना करें तो पेपर लैंदी और टफ रहा।