आपकी एक गलती से खाली हो सकता है अकाउंट, SBI ने किया ग्राहकों को सावधान

0
1122

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी भी बढ़ी है। इसी को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सुरक्षित लेनदेन और जालसाजों से बचने के लिए कुछ उपाय बताए हैं। SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए लोगों को वॉट्सऐप कॉल या मैसेजेज से सावधान रहने को कहा है।

SBI ने बताया कि आपसे लॉटरी या इनाम जीतने के नाम पर अकाउंट से संबंधी जानकारी माँगने वाले मैसेज हमेशा फर्जी रहते हैं। इस पर ध्यान न दें। SBI के अनुसार बैंक कभी भी मैसेज, कॉल, ई मेल या वॉट्सऐप के जरिए आपसे आपके अकाउंट की पर्सनल जानकारी नहीं मांगता है। लॉटरी या इनाम जीतने जैसे मैसेजों पर यकीन न करें। जालसाज लोग आपकी एक गलती का फायदा उठाकर आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं। बैंक ने दूसरे लोगों को भी इस तरह की बातों से जागरूक कराने को कहा है ताकि ऑनलाइन ठगी रोकी जा सके।

इससे पहले भी फर्जी ई-मेल से किया था अलर्ट
भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट कर के बताया था कि बैंक के ग्राहकों के पास फर्जी ईमेल आ रहे हैं। इन ईमेल का स्टाइल बिल्कुल वैसा है, जैसा कि असली ईमेल का होता है, ताकि लोगों को धोखा दिया जा सके। बैंक ने कहा है कि ऐसे ईमेल पर क्लिक करने से बचे। बैंक ने ये भी कहा है कि बैंक की तरफ से ऐसा कोई मेल नहीं भेजा रहा है। बैंक ने इसे लेकर एक तस्वीर भी ट्वीट की है।

बचने के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

  • कभी भी किसी के साथ अपनी पर्सनल बैंकिंग डिटेल सांझा न करें।
  • अपने खाते के पासवर्ड को लगातार बदलें।
  • कभी भी फोन, ईमेल या एसएमएस पर अपने इंटरनेट बैंकिंग डिटेल किसी को न बताएं।
  • कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।
  • किसी भी बैंक से संबंधित जानकारी के लिए हमेशा SBI की अधिकृत वेबसाइट पर निर्भर रहें।
  • धोखेबाजों के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों या निकटतम एसबीआई शाखा को रिपोर्ट करें।