लोगों के जीवन की रक्षा के लिए पुलिस भी करेगी प्लाज्मा डोनेशन

0
381

कोटा। शहर में निरंतर प्लाज्मा के लिए जंदोजहद हो रही है। तीन दिन से प्लाज्मा डोनेशन के लिए परेशान पीड़ित परिवार को टीम जीवनदाता के प्रयास से दुर्लभ ग्रुप बी नेगेटिव प्लाज्मा बुधवार को मिला। टीम जीवनदाता के संयोजक व लायंस क्लब के जोन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता ने बताया कि तीन दिन से कोटा के हर ग्रुप में पीडब्लूडी के एक्सईएन को बचाने के लिए प्लाज्मा की आवश्यकता का मैसेज वायरल हो रहा था।

कोटा शहर के सनाढ्य समाज के लोग भी इस कार्य में लगे हुए थे। टीम जीवनदाता के पास सैकडों कॉल भी प्लाज्मा उपलब्ध कराने के लिए आए थे, लेकिन ग्रुप दुर्लभ होने से व्यवस्था कर पाना सभी के लिए मुश्किल हो रहा था। लेकिन टीम जीवनदाता के प्रयास रंग लाए और एक पुलिस का जवाना बी नेगेटिव मिला जो कोरोना की जंग जीतकर आया। ऐसे में पुलिस उपाधीक्षक भगवत सिंह हिंगड से इस संदर्भ में बात की गई और उन्हें पूरी जानकारी दी।

उसके बाद पुलिस उपाधीक्षक हिंगड की प्रेरणा से खंड गांवडी निवासी भीमगंजमंडी थाने का जवान बनय सिंह (35) तैयार हो गया और उसने ब्लड बैंक पहुंचकर प्लाज्मा डोनेशन किया। इए कार्य एसआई चेतन शर्मा का भी विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक भगवत सिंह हिंगड ने कहा कि टीम जीवनदाता इंसान के लिए इंसानियत का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि शहर पुलिस के जवान भी लोगों के जीवन की रक्षा के लिए प्लाज्मा डोनेशन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इस दौरान जवान बनय सिंह ने कहा कि उसने कभी रक्तदान नहीं किया लेकिन पुलिस की नौकरी में उन्हें कभी ऐसा अवसर नहीं मिला। उन्होंने कहा कि पुलिस की नौकरी के समय मानवसेवा व रक्षा की शपथ दिलाई जाती है। नौकरी के दौरान और अब उसके बाद भी किसी का जीवन बचाने का अवसर मिला है तो इससे अधिक खुशी नहीं हो सकती। इस अवसर पर टीम जीवनदाता के सदस्य नितिन मेहता, मनीष माहेश्वरी, एडवोकेट महेन्द्रा वर्मा, प्रतीक अग्रवाल, राम प्रसाद मीणा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

कोटा शहर पुलिस भी प्लाज्मा डोनेशन के लिए बढाएगी कदम
टीम जीवनदाता के संयोजक भुवनेश गुप्ता ने कहा कि शहर पुलिस द्वारा प्लाज्मा डोनेशन कर एक उदाहरण पेश किया है। पुलिस अधिकारियों की और उसे उन्हें आश्वस्त किया गया है कि आगामी समय में पुलिस के जवान भी प्लाज्मा डोनेशन करने के लिए आगे आएंगे और आमजन की रक्षा करेंगे। कोटा में कोरोना की जंग जीत चुके पुलिसकर्मियों को प्लाज्मा डोनेशन के लिए तैयार किया जाएगा।