लाल किले पर आज सात बार तिरंगा फहराने वाले पहले गैरकांग्रेसी पीएम होंगे मोदी

0
96
file photo

नई दिल्ली। देश शनिवार को अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इस मौके पर देश लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था के प्रतीक लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराएंगे और देश के नाम संबोधन देंगे। यह 7वीं बार होगा जब पीएम मोदी लाल किले पर तिरंगा फहराने जा रहे हैं। लालकिले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शनिवार (15 अगस्त) को झंडा फहराने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहयोग एक महिला सैन्य अधिकारी करेंगी।

रक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी कार्यक्रम के ब्योरे में यह जानकारी दी गई है। फ्लैग ऑफिसर मेजर श्वेता पांडे भारतीय सेना के 505 बेस वर्कशॉप से एक ईमई (इ्लेक्ट्रॉनिक व मैकेनिकल इंजीनियर) अधिकारी हैं। पहले भी कई महिला अधिकारियों ने इस भूमिका को निभाया है और गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व किया है। ऐसा करते ही वो एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। यह रिकॉर्ड है देश के पहले गैरकांग्रेसी प्रधानमंत्री द्वारा सबसे ज्यादा बार लाल किले पर तिरंगा फहराने का।

कार्यकाल के लिहाज से तो मोदी ने गुरुवार को ही अटल बिहारी वाजपेयी को पीछे छोड़कर चौथे सबसे लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री होने का रिकॉर्ड बनाया है। वाजपेयी अपने सभी कार्यकाल को मिलाकर कुल 2268 दिन प्रधानमंत्री रहे थे। लाल किले पर सबसे अधिक बार तिरंगा फहराने का रिकॉर्ड पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम है।

प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को जब सातवीं बार तिरंगा फहराएंगे तो वह अटल बिहारी वाजपेयी के गैरकांग्रेसी प्रधानमंत्री के रूप में छह बार लाल किले पर तिरंगा फहराने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे। मोदी 2024 में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने तक 10 बार लाल किले पर तिरंगा फहराने का सौभाग्य हासिल कर मनमोहन सिंह के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर आ जाएंगे।