कोरोना से बचाव के लिए 1962 लोगों को हौम्योपैथिक दवा का निशुल्क वितरण

0
1671
कोरोना से बचाव की दवा वितरित करते डॉ. लोकमणि गुप्ता

कोटा। जीवण आशीष समिति कोटा की ओर से मंगलवार को निर्जला एकादशी के पावन पर्व पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए करीब 1962 व्यक्तियों को निशुल्क होम्योपैथिक दवा का वितरण किया गया।

गुप्ता होम्यो क्लिनिक अग्रसेन बाजार कोटा के वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ लोकमणि गुप्ता के निर्देशन में जीवण आशीष समिति कोटा की ओर से इसके लिए शाम 4 से 6 बजे तक शिविर का आयोजन किया गया था । उन्होंने बताया कि शिविर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली होम्योपैथिक औषधि “आर्सेनिक एल्बम 30” का वितरण किया गया था। पिछले 5 महीनों से कोटा संभाग में वह जनसामान्य को यह दवा निशुल्क वितरित कर रहे हैं।

शिविर संयोजक सौरभ गुप्ता ने बताया कि हाईजेनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से आने वाले सभी व्यक्तियों के होम्योपैथिक स्वनिर्मित सेनेटाइजर से हाथ साफ कराए गए। सभी द्वारा मास्क एवं फिजिकल डिस्टेंस की पूर्ण पालना करवायी गयी।

शिविर में पुराने एवं नये कोटा के 327 परिवारों को एक परिवार में औसत 6 सदस्यों को मानते हुए 1962 व्यक्तियों के लिए शिविर में निशुल्क होम्योपैथिक दवा वितरित की गई। शिविर को सफल बनाने में डॉ संजय मलिक,नर्सिंग सहायक अब्दुल गफ्फार कचारा, राजेंद्र जैन मण्डाना वाले एवं कमल गोयल का सहयोग रहा।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण फैलने की संभावनाओं को देखते हुए इस वर्ष जीवण आशीष समिति की ओर से हर वर्ष आयोजित किये जाने वाला कार्यक्रम शीतल पेय वितरण स्थगित कर इम्युनिटी बूस्टर हौम्योपैथिक औषधि का निशुल्क वितरण किया गया था ।