कोरोना के अब तक 99 मामले, मोदी की आज सार्क नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

0
703

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस के अब तक 99 मामलों की पुष्टि हुई है। 13 राज्यों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। महाराष्ट्र में शनिवार तक सबसे ज्यादा 26 संक्रमित मिले। इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए 31 मार्च तक राज्य के सभी शॉपिंग मॉल को बंद रखने का आदेश दिया है। रविवार से ही महाराष्ट्र में कोई शॉपिंग मॉल नहीं खुलेगा। राज्य में सिनेमा हॉल और स्कूल पहले ही बंद किए जा चुके हैं।

इस बीच, कोरोना संकट पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम 5 बजे सार्क देशों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इसमें पाकिस्तान, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, बांग्लादेश और भूटान के नेता शामिल होंगे। मोदी ने ही सार्क देशों से चर्चा की पहल की थी।

पद्म पुरस्कार समारोह स्थगित
राज्य सरकारों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक संक्रमण के 99 मामले सामने आए हैं, जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 84 मामलों की ही पुष्टि की है। उधर, केंद्र सरकार ने 3 अप्रैल को राष्ट्रपति भवन में होने वाले पद्म पुरस्कार समारोह को स्थगित कर दिया है। लोकसभा सचिवालय ने भी संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए एहतियात के तौर पर दर्शक दीर्घा पास और संसद परिसर में घूमने की अनुमति रद्द कर दी है।

महाराष्ट्र में एक संदिग्ध मरीज की मौत
महाराष्ट्र के बुलढाणा में सऊदी अरब से लौटे एक 71 साल के संदिग्ध की मौत हो गई। बुजुर्ग को शुक्रवार को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसकी रिपोर्ट रविवार शाम तक आ सकती है। राजस्थान में स्पेन से लौटे एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 4 हो गई। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में पिता और बेटा कोरोना पॉजिटिव पाए गए। तेलंगाना में दो मामले सामने आए हैं।

अब तक 10 लोग ठीक हुए, किया गया डिस्चार्ज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित 10 लोगों को अब तक ठीक हो चुके हैं। इसमें उत्तर प्रदेश के 5, केरल के तीन, राजस्थान व दिल्ली के एक-एक मरीज शामिल हैं। इन्हें इलाज के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। संक्रमण रोकने के लिए गोवा में स्कूल-कॉलेजों के साथ पर्यटकों के बीच लोकप्रिय कसीनो, बोट बार और डिस्को क्लब 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। वहीं, मुंबई और बेंगलुरु में शॉपिंग मॉल और सिनेमाघर बंद हैं। उधर, इन्फोसिस ने बेंगलुरु स्थित अपना सैटेलाइट ऑफिस अगले आदेश तक बंद कर दिया है। कंपनी के कुछ कर्मचारी एक संदिग्ध मरीज के संपर्क में आए थे।

अपडेट्स

  • आईआईटी कानपुर, दिल्ली, खड़गपुर और मद्रास ने 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं, कक्षाएं रद्द कर दी हैं। आईआईटी दिल्ली ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया है।
  • उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस की जांच के लिए पांच लैब स्थापित किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि लखनऊ में दो जबकि अलीगढ़, वाराणसी और गोरखपुर में एक-एक लैब स्थापित किए गए हैं।
  • हालात से निपटने के लिए मध्यप्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गोवा, पश्चित बंगाल समेत 15 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।
  • कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए 3 अप्रैल तक चलने वाला सत्र भी 18 मार्च को स्थगित हो सकता है। तीन सांसदों ने पीएम को पत्र लिखकर सत्र समाप्त करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल जरूरी केसों की ही सुनवाई करने का फैसला लिया है।
  • सिद्धी विनायक मंदिर ट्रस्ट ने सभी श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश से पहले हैंड सैनिटाइजर देने का फैसला लिया है।
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने बेंगलुरु में होने वाली अपनी अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा को स्थगित कर दिया।
  • तिहाड़ जेल प्रशासन ने सभी कैदियों की जांच के आदेश दिए हैं। जेल में ही आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यहां कोरोना के लक्षण वाले कैदियों को रखा जाएगा। मौजूदा समय यहां 17500 कैदी हैं।
  • नागपुर के मेयो अस्पताल से कोरोना वायरस के 5 संदिग्ध मरीज भाग गए। इनमें 1 की रिपोर्ट निगेटिव थी जबकि, 4 की रिपोर्ट आना बाकी था। इनमें से तीन वापस आ गए हैं। पुलिस ने कोरोना वार्ड के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी है।
  • इटली में फंसे 21 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का विमान शनिवार सुबह कोच्चि एयरपोर्ट पर पहुंचा। सभी लोगों को जांच के लिए अलुवा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।