कोरोनावायरस अलर्ट / होली पर बड़े आयोजनों को अनुमति नहीं: प्रशासन

0
549

जोधपुर। कोरोनावायरस के मामले सामने आने के बाद 10 मार्च को होली पर बड़े आयोजनों पर रोक रहेगी। राज्य सरकार द्वारा हाई अलर्ट जारी करने के बाद बुधवार को कलेक्टर ने एडवाइजरी जारी की है। इसके अनुसार होली के दौरान देसी-विदेशी पर्यटक, आमजन की ज्यादा संख्या और सहभागिता वाले आयोजन को रद्द रहेंगे। ऐसे आयोजन की अनुमति भी नहीं दी जाएगी। इसके लिए पुलिस कमिश्नर, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक को एडवाइजरी दी गई है।

होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस सहित पर्यटन विभाग को भी ऐसे आयोजन नहीं करने की सलाह दी गई है। संबंधित विभागों को अलर्ट रहने के साथ ही विदेशी पर्यटकों की हिस्ट्री चैक करने को कहा गया है। चीन, हांगकांग, सिंगापुर दक्षिण कोरिया, जापान, इटली, ईरान और नेपाल की यात्रा कर ठहरने वाले पर्यटकों की सूचना सीएमएचओ के कंट्रोल रूम को देने के लिए कहा गया है।

कंट्रोल रूम के फोन नंबर 0291-2511085 पर भी सूचित करने के लिए कहा है। ऐसे संदिग्ध रोगी सामने आते ही तत्काल स्क्रीनिंग करने के आदेश जारी किए गए हैं। ऐसे पर्यटक शहर में आते भी हैं तो कम स्थानों पर ले जाने के लिए कहा गया है। होटल में प्रवेश करने व निकासी के दौरान सफाई करवाने और सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कीटाणु रहित करना जरूरी है।

पर्यटन नगरी सजग
शहर में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज आने की सूचना के बाद पर्यटन नगरी के लोग सजग हो गए हैं ताकि इसके इंफेक्शन में ना आएं। मधुबन सब्जी मंडी स्थित जेपी सैलून में न केवल हेयर ड्रैसर मास्क पहन रहे हैं बल्कि यहां आने वाले ग्राहकों को भी मास्क पहनने के लिए दिया जा रहा है। सैलून ऑनर का कहना है कि जब तक जोधपुर इस चिंता से मुक्त नहीं हो जाता, यहां ऐसे ही सर्विस दी जाएंगी।