RSETI ने अब तक 83,550 से अधिक लोगों को दिया कौशल विकास प्रशिक्षण

0
999

जयपुर। आईसीआईसीआई फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ (आईसीआईसीआई फाउंडेशन) राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर में आईसीआईसीआई सतत आजीविका सोसायटी के माध्यम से RSETI चला रहा है। अब तक, इसने 83,550 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया है जिनमें से आधी से अधिक महिलाएं हैं।

संस्थान पाठ्यक्रम के लिए प्रासंगिक पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण सामग्री भी विकसित करता है। 18-45 वर्ष के बीच के वंचित व्यक्ति यहां उपलब्ध विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में आवेदन कर सकते हैं या चुन सकते हैं। अपने उच्चतम गुणवत्ता प्रशिक्षण और बुनियादी ढांचे के कारण, दोनों आईसीआईसीआई आरएसईटीआई को लगातार सात वर्षों तक ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ‘सर्टिफिकेट ऑफ एक्सिलेंस’ से सम्मानित किया गया है।

आईसीआईसीआई आरएसईटीआई 30 से अधिक ट्रेड में 10-45 दिनों के कौशल प्रशिक्षण की पेशकश करता है जिसमें घरेलू विद्युत उपकरण सेवा उद्यमिता (इलेक्ट्रीशियन), सेल फोन मरम्मत और सेवा, इलेक्ट्रिक मोटर रिवाइंडिंग और मरम्मत सेवा, नलसाजी और स्वच्छता कार्य, रेफ्रीजेशन और एयरकंडीशनिंग जैसे तकनीकी ट्रेड शामिल हैं।

कृषि क्षेत्र के लिए केंद्रित प्रशिक्षण जैसे – डेयरी फार्मिंग और वर्मी कम्पोस्ट मेकिंग, वेजिटेबल नर्सरी प्रबंधन और खेती, और महिलाओं के लिए – ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट, महिला दर्जी, पेपर-कवर, लिफाफा और फाइल मेकिंग, आदि हैं।

ICICI फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ के प्रेसिडेंट सौरभ सिंह ने कहा कि समावेशी विकास को बढ़ावा देकर देश के विकास में योगदान देने की अपनी लंबी परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए आईसीआईसीआई ग्रुप द्वारा समावेशी विकास के लिए आईसीआईसीआई फाउंडेशन की शुरुआत की गई थी।