धनिए के फेस पैक से करें झुर्रियां दूर, जानिए कैसे

0
1127

घरों में धनिया का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने और खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन स्किन के लिए भी यह बड़े ही काम का है। धनिया में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, बीटा कैरोटीन, विटमिन सी और फोलेट होता है, जो स्किन से न सिर्फ फ्री रैडिकल्स को निकाल बाहर करते हैं बल्कि उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनाते हैं।

धनिया में ऐंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो किसी भी तरह के स्किन इंफेक्शन से बचाती हैं। इसके अलावा यह बढ़ती उम्र के असर को भी दूर करने में मदद करता है। धनिया ऑइली स्किन के लिए भी फायदेमंद है। यह स्किन से अतिरिक्त ऑइल को सोख लेता है। इस वजह से चेहरे पर पिंपल या फिर एक्ने भी नहीं होते।

अब जब स्किन के लिए धनिए के इतने सारे फायदे हैं तो फिर इसका फेस मास्क या पैक लगाने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन इसके लिए पता होना जरूरी है कि धनिया में क्या चीज मिलाकर लगाने से स्किन पर सकारात्मक असर होगा।

झर्रियों और ऑइली स्किन के लिए पैक
स्किन को ग्लोइंग और ऑइल फ्री बनाने के लिए धनिए की पत्तियां पीस लें और उसमें एलो वेरा और एक नींबू मिलाएं। एलो वेरा का जैल इस्तेमाल करने के बजाय उसकी पत्ती का गूदा यूज करेंगे तो ज्यादा सही रहेगा। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो दें। इस पैक से न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि झुर्रियां भी गायब हो जाती हैं।

डेड स्किन निकालने के लिए धनिए का पैक
धनिए को चावल के आटे के साथ मिक्स करके लगाने से भी फायदा होता है। यह कॉम्बिनेशन स्किन के लिए एक एक्सफोलिएटर के तौर पर काम करता है। 1 कप धनिया पत्ता पीसें और उसमें 2 चम्मच चावल का आटा और एक नींबू मिलाएं। चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें।