रोबॉट अब इंसानों की तरह लिखेंगे, देखिये वीडियो

0
431

नई दिल्ली।रोबॉट अब तक इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन से लेकर चौकीदारी तक के काम में ही लोगों की मदद करते रहे हैं, लेकिन अब ये पढ़ाई-लिखाई के काम भी कर सकेंगे। वह दिन दूर नहीं है, जब रोबॉट लोगों को स्केच तैयार करने या कुछ लिखने में भी मदद करेंगे। अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की ओर से तैयार किए गए रोबॉट का उद्देश्य भाषाओं और स्केच को सीखाना और उन पर काम करना है।

जापानी अक्षरों को सीखने के बाद अब रोबॉट 10 भाषाओं को पढ़ने और कॉपी करने में सक्षम हैं। इनमें ग्रीक, हिंदी और अंग्रेजी जैसी भाषाएं भी शामिल हैं। असल में रोबॉट एक अल्गोरिदम के जरिए भाषाओं को समझता है और यह जानता की किसी अक्षर को लिखने के लिए उसे कहां और कैसे पेन चलाना है।

शोधकर्ताओं की टीम का नेतृत्व करने वाले आत्सुनोबी कोतानी ने कहा, ‘एक बार किसी शब्द या स्केच को देखने के बाद रोबॉट उसे पूरी तरह से उतार सकता है। यह काम वह बिना रुके कर सकता है।’ यही नहीं रोबॉट की लिखाई ऐसी है कि किसी के लिए यह समझना भी मुश्किल हो सकता है कि इसे किसी इंसान ने नहीं लिखा है।

रोबॉट हिंदी में नमस्ते जैसे शब्दों के अलावा मोना लिजा के स्केच को भी तैयार कर सकता है। फिलहाल यह 10 भाषाओं में हेलो जैसे शब्द लिख सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि रोबॉट को अन्य तमाम शब्द समझाने का भी प्रयास किया जा रहा है।