कोटा को रोजगारोन्मुखी डिप्लोमा इन ट्रेनिंग एन्ड डवलपमेंट की सौगात

0
669

कोटा। इंडियन सोसाइटी फ़ॉर ट्रेनिंग एन्ड डवलपमेंट कोटा चैप्टर की आम सभा एवम वार्षिक एवार्ड सेरेमनी का आयोजन होटल सूर्या रॉयल में किया गया । सचिव डॉ अमित राठौर ने चैप्टर द्वारा सम्पन्न वार्षिक गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । वर्ष पर्यंत कोटा चैप्टर द्वारा कुल 35 प्रशिक्षण एवं विकास कार्यक्रमों का आयोजन शहर की विभिन्न संस्थाओं, शहरवासियों, स्कूल कॉलेजो के लिए किया गया, जो कि देश के सभी 50 चैप्टर्स में सर्वाधिक है।

चैप्टर अध्यक्ष अनिता चौहान ने बताया कि यह वर्ष आई एस टी डी का स्वर्ण जयंती वर्ष है जिसके चलते कोटा चैप्टर शहर को एक नवीन करियर ऑप्शन के रूप में दूरस्थ शिक्षा में ट्रेनिंग और डेवलपमेन्ट में डिप्लोमा 18 माह अवधि का प्रदान करने जा रहा है। डिप्लोमा स्टडी सेंटर ओम कोठारी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एन्ड रिसर्च बनाया गया है।

जुलाई बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए है। यह डिप्लोमा करने के पश्चात एच आर एवम ट्रेनिंग के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने स्वर्णिम अवसर खुल जाएंगे। डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन रिसोर्स से मान्यता प्राप्त होने के कारण पब्लिक सेक्टर में डिप्लोमा धारियों को प्राथमिकता प्रदानकी जाती है।

ट्रेनिंग और एच आर फील्ड की महता वर्तमान समय में अत्यधिक बढ़ चुकी है स्किल डवलपमेंट के क्षेत्र में अग्रणी आईएसटीडी के डिप्लोमा के आधार पर कॉर्पोरेट जगत के साथ साथ सार्वजनिक उपक्रमों में डिप्लोमा की मान्यता के चलते इसके माध्यम से रोजगार का नवीन अवसर शहर को प्रदान किया जा रहा है

वर्ष में दो बार जनवरी एवं जुलाई माह में एडमिशन दिए जायेंगे 81वे बैच के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि 15 जून है| कोटा चैप्टर ट्रेनिंग एवं डेवलपमेंट के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान हेतु “यंग अचीवर अवार्ड” अगले साल से देने की घोषणा की गयी चैप्टर के उपाध्यक्ष डॉ एमएल अग्रवाल ने चैप्टर अक्टूबर माह में सुसाइड प्रिवेंशन थीम पर होने वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस की जानकारी दी।

अग्रवाल ने बताया आई एस टी डी और अग्रवाल न्यूरो द्वारा आयोजित कांफ्रेंस के माध्यम से शिक्षा नगरी कोटा में बाहर से आने वाले कोचिंग विद्यार्थियों में बढ़ रहे तनाव एवं मानसिक अवसाद को रोकने के लिए कांफ्रेंस में देश भर से आये विशेषज्ञों द्वारा वैचारिक मंथन कर बच्चों को सकरात्मक उर्जा की दिशा की ओर प्रेरित किया जायेगा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए विशेषत: प्रशिक्षण की महता को ध्यान में रखकर सुसाइड रोकथाम के लिए एक्सपर्ट पैनल डिस्कशन का आयोजन किया जायेगा

सक्सेना को लाइफ टाइम अचैवमेंट सम्मान
वार्षिक सम्मान समारोह के दौरान चैप्टर के कोषाध्यक्ष अशोक सक्सेना को लाइफ टाइम अचैवमेंट सम्मान दिया गया । श्रीराम रेयॉन्स के यूनिट हेड और कीट चैप्टर के संरक्षक वी के जेटली की आउटस्टैंडिंग मेंटर एवार्ड से समानित किया गया ।राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और पूर्व अध्यक्ष के एम टंडन ने जेटली के लिए चैप्टर की ओर से “पेन पोट्रेट ” पढ़ा ।

संरक्षक गोविंद राम मित्तल, सदस्य जी डी पटेल, प्रेम भाटिया ने वी के जेटली को सम्मानित किया । चैप्टर के कार्यक्रमों में विशिष्ट योगदान हेतु नरेंद्र शुक्ला, डॉ मोनिका दुबे, डॉ नीरजा श्रीवास्तव, यज्ञदत्त हाड़ा, समोद सिंह को एवं चैप्टर के कार्यक्रमों में सर्वाधिक अटेंडेंस के लिए अनिता गौतम , प्रदीप कुलश्रेष्ठ, संदीप शारदा, रावतभाटा से डॉ एके वर्मा , कृष्णा कन्जोलिया को प्रशस्ति पत्र से सम्मांनित किया गया ।

संरक्षक गोविन्द राम मित्तल ने चैप्टर की गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा की कोटा शहर को प्रशिक्षण के माध्यम से विकसित करने में चैप्टर की टीम भावना सराहनीय है । सभी सदस्यों द्वारा निशुल्क सेवाए देकर समाजिक विकास को नवीन दिशा प्रदान की गयी है। चैप्टर सरक्षक श्रीराम रेयोंस के यूनिट हेड वी के जेटली ने कहा कि आई एस टी डी इकलौती संस्था है जिसमे हर क्षेत्र के द्रोणाचार्य जुड़े हुए हैं । इनसे मिलकर हम निरंतर संव्वाद बनाए रखे और अपनी सम्पूर्ण उर्जा जीवन के सकारात्मक कार्यों में लगाये ।

चैप्टर द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए वर्ष पर्यंत सहयोग करने हेतु मोदी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के डॉ जोशी, सर्वोदय एज्यूकेश्न्ल ग्रुप के डॉ अजहर मिर्जा , ओम कोठारी इंस्टिट्यूट के डॉ अमित राठौर , एस एस आई एसोसिएशन के कमलदीप सिंह मान को धन्यवाद स्वरुप प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए ।