बिना ड्राइवर वाला दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक, देखिये

0
698

कारों के बाद अब बिना ड्राइवर वाला इलेक्ट्रिक ट्रक भी आ गया है। दुनिया का पहला ड्राइवर लेस इलेक्ट्रिक ट्रक स्वीडन की सड़कों पर बुधवार को दौड़ता नजर आया। इस ट्रक में ड्राइवर के लिए कम्पार्टमेंट भी नहीं दिया गया है। आइए आपको इस खास ट्रक के बारे में डीटेल में बताते हैं…

ट्रक का नाम T-pod
इस इलेक्ट्रिक ट्रक का नाम ‘T-pod’ है। बुधवार को पहला मौका था, जब इस इलेक्ट्रिक ट्रक को बिना बैकअप ड्राइवर (ट्रक के साथ ड्राइवर नहीं) के पब्लिक रोड पर चलाया गया। दुनिया के पहले इलेक्ट्रिक ट्रक ‘टी-पॉड’ की देखरेख एक ऑपरेटर दूर से करता है। जरूरत पड़ने पर वह ऑपरेटर इस ट्रक को कंट्रोल कर सकता है।

अभी कम दूरी के लिए मिला परमिट
बिना ड्राइवर वाले इस ट्रक के लिए 31 दिसंबर 2020 तक का परमिट मिला है। यह परमिट एक इंडस्ट्रियल एरिया में पब्लिक रोड पर कम दूरी के लिए मिला है। यह दूरी एक वेयरहाउस और टर्मिनल के बीच की है, जहां पर स्पीड आमतौर पर धीमी रहती है।

कैमरा, रडार और 3डी सेंसर्स से लैस
यह ट्रक कैमरा, रडार और 3डी सेंसर्स से लैस है, जो इसे चारों ओर 360-डिग्री पर अलर्ट रखते हैं। इसमें ऑटोनोमस ड्राइविंग प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है। इसके सिस्टम 5जी नेटवर्क के जरिए जुड़े हैं। इस इलेक्ट्रिक ट्रक की कपैसिटी 26 टन है।

कपैसिटी और रेंज
यह ट्रक एक बार फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर की रेंज देता है यानी इतनी दूरी तय करता है। इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन ट्रायल के दौरान अभी इसे सिर्फ 5 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलाए जाने की अनुमति है। इस स्पीड लिमिट को स्वीडन की ट्रांसपोर्ट एजेंसी ने तय किया है।