सिट्रोन बेसाल्ट कूप SUV से उठा पर्दा, जानिए डिजाइन, फीचर्स के बारे में

0
9

नई दिल्ली। सिट्रोन इंडिया ने सिट्रोन बेसाल्ट कूप-SUV के प्रोडक्शन-स्पेक से पर्दा उठा दिया है। बेसाल्ट भारत में कॉम्पटीटर कॉम्पैक्ट SUV मार्केट में एंट्री करेगी, लेकिन इसका सीधा मुकाबला अपकमिंग टाटा कर्व से होगा। कर्व 7 अगस्त को लॉन्च होगी। बेसाल्ट से डायमेंशन, फीचर्स, इंजन से जुड़ी पूरी डिटेल सामने आ चुकी है। अभी कंपनी ने इसकी कीमत की डिटेल शेयर नहीं की है। हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत करीब 13 लाख रुपए हो सकती है।

डायमेंशन
बेसाल्ट का डिजाइन और स्टाइलिंग कॉन्सेप्ट पर दिखने वाले मॉडल जैसा ही है। इस एकमात्र अंतर यह है कि प्रोडक्शन मॉडल में कॉन्सेप्ट की तुलना में छोटे, 16-इंच डायमंड-कट एलॉय व्हील दिए है। जिसमें अलग-अलग टायर लगे हैं, जो कॉन्सेप्ट पर दिखने वाले टायरों की तरह मोटे नहीं हैं। एक और छोटा बदलाव बॉडी क्लैडिंग में है। कॉन्सेप्ट पर चमकदार, जबकि प्रोडक्शन मॉडल के लिए क्लैडिंग में मैट फिनिश देखने को मिल रही है। बेसाल्ट का व्हीलबेस 2,651mm है, जो इसे C3 एयरक्रॉस के व्हीलबेस से 20mm छोटा बनाता है। ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm है।

डिजाइन
इसका डिजाइन C3 एयरक्रॉस से काफी मिलता-जुलता है, जिसके साथ यह अपनी अंडरपिनिंग भी शेयर करता है। बेसाल्ट में एक ढलान वाली छत मिलती है, जो एक इनबिल्ट स्पॉइलर लिप के साथ एक उच्च डेक लिड में बहती है। LED यूनिट की तरह दिखने के लिए स्टाइल की गई टेल-लाइट्स में वास्तव में पारंपरिक लाइट बल्ब हैं। कलर ऑप्शन में सिट्रोन 5 सिंगल-टोन पोलर व्हाइट, स्टील ग्रे, प्लेटिनम ग्रे, गार्नेट रेड और कॉस्मो ब्लू में आएगी। इन सभी में व्हाइट और रेड एक ब्लैक रूफ के साथ उपलब्ध होंगे।

इंटीरियर और फीचर्स
प्रोडक्शन बेसाल्ट के इंटीरियर में C3 एयरक्रॉस के कई एलिमेंट नजर आते हैं। इसका डैशबोर्ड डिजाइन, लेआउट और 10.25-इंच सेंट्रल टचस्क्रीन शामिल है। हालांकि, इसमें 7.0-इंच का फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले भी है। पीछे की सीटों के लिए एडजस्टेबल अंडर-थाई सपोर्ट है। बूट स्पेस के लिए सिट्रोन का कहना है कि बेसाल्ट में 470 लीटर की जगह है। बेसाल्ट के अंदर के फीचर्स की बात करें तो इसमें 15-वाट का वायरलेस फोन चार्जर, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि बेसाल्ट में पैनोरमिक सनरूफ नहीं है, जो टाटा अपनी कर्व SUV में देने वाली है।

पावरट्रेन और फ्यूल एफिशिएंसी
बेसाल्ट दो इंजन के साथ उपलब्ध होगी। पहला नैचुरली-एस्पिरेटेड, 1.2-लीटर पेट्रोल है, जो 81 bhp और 115 Nm का टॉर्क पैदा करता है जिसे पहली बार C3 हैचबैक के साथ पेश किया गया था, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। बेसाल्ट 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी मिलेगा, जिसमें 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन होगा। दोनों गियरबॉक्स का पावर आउटपुट 108 bhp रहेगा। जबकि मैनुअल वर्जन में 195 Nm टॉर्क और ऑटोमैटिक वर्जन में 210 Nm टॉर्क मिलेगा। 1.2-लीटर वर्जन का ARAI सर्टिफाइट माइलेज 18 kmpl, टर्बो-पेट्रोल मैनुअल का 19.5 kmpl और टर्बो-पेट्रोल ऑटोमैटिक का 18.7 kmpl होगा।