रेलवे सुरक्षा बल ने खतरनाक रेलवे ट्रैक स्टंट के लिए यूट्यूबर को गिरफ्तार किया

0
14

कोटा। रेलवे सुरक्षा बल ने लापरवाह व्यवहार पर एक बड़ी कार्रवाई में प्रचार के लिए रेलवे पटरियों के साथ आपराधिक छेड़छाड़ करके सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालने के आरोप में एक यूट्यूबर को गिरफ्तार किया है।

ट्विटर पर वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को रेलवे पटरियों पर विभिन्न प्रकार की वस्तुएं रखते हुए दिखाया गया था, जिसके बाद तत्काल जांच की गई। अपराधी, गुलज़ार शेख ने अपने यूट्यूब चैनल पर 250 से अधिक वीडियो अपलोड किए हैं और उसके 2 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं। कैमरे पर उसकी गतिविधियों ने रेलवे सुरक्षा और परिचालन दोनों के लिए एक बड़ा जोखिम पैदा किया।

शेख के यूट्यूब प्रोफाइल और सोशल मीडिया पर मौजूदगी के विस्तृत विश्लेषण के बाद, आरपीएफ ऊंचाहार, उत्तर रेलवे ने 01/08/2024 को रेलवे अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत अपराध दर्ज किया। उसी दिन, आरपीएफ और स्थानीय पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुलज़ार शेख, पुत्र सैयद अहमद को खांडरौली गाँव, सोरांव (इलाहाबाद), उत्तर प्रदेश में उनके निवास से गिरफ्तार किया।

लखनऊ मंडल के आरपीएफ की त्वरित और प्रभावी कार्रवाई की सराहना करते हुए, डीजी आरपीएफ ने इस बात पर जोर दिया कि गुलजार शेख के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भारतीय रेलवे की सुरक्षा से समझौता करने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए एक मजबूत निवारक के रूप में काम करेगी।

उन्होंने रेलवे सुरक्षा के महत्व को दोहराया और जनता को आश्वासन दिया कि रेल सुरक्षा को कमजोर करने के किसी भी प्रयास का दृढ़ संकल्प और सख्त कानूनी कार्रवाई के साथ सामना किया जाएगा और ऐसी गतिविधियों में शामिल लोगों पर अधिकतम सजा सुनिश्चित करने के लिए मुकदमा चलाया जाएगा।

डीजी आरपीएफ ने लोगों से अपील की है कि वे ऐसी गतिविधियों में शामिल न हों और रेलवे सुरक्षा और संरक्षा से समझौता करने वाली किसी भी गतिविधि की सूचना दें। ऐसी सूचना रेलवे सुरक्षा बल या रेल मदद पर टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 139 के माध्यम से दी जा सकती है ।