बारिश के पानी ने नए संसद भवन के निर्माण में भ्रष्टाचार की पोल खोली, विपक्ष भड़का

0
16

नई दिल्ली। दिल्ली में भारी बारिश के बीच नई संसद भवन में पानी भरने की खबर आई थी। लोकसभा सचिवालय ने संसद की लॉबी से पानी के रिसाव की खबरों और इस संबंध में विपक्षी सदस्यों के दावों पर सफाई दी।

सचिवालय की तरफ से कहां गया कि यह मामूली रिसाव था जो अत्यधिक बारिश के कारण भवन के गुंबद के शीशे से हुआ था। सचिवालय ने यह भी कहा कि संसद परिसर में कहीं भी जल जमाव नहीं हुआ था। बारिश के तत्काल बाद पानी की निकासी हो गई थी।

सचिवालय ने एक बयान में कहा कि ऐसी खबरें प्रकाशित हुई हैं कि बुधवार को दिल्ली में भारी बारिश के कारण नए संसद भवन की लॉबी में पानी का रिसाव हुआ, जिससे भवन की सुदृढ़ता के विषय में संदेह उत्पन्न हो गया है । खबरों में यह भी देखा गया है कि परिसर के आसपास जलभराव, खासकर नई संसद के मकर द्वार के पास जलभराव के कई वीडियो सोशल मीडिया मंचों पर वायरल हो रहे हैं।

उसने कहा, ‘ग्रीन पार्लियमेंट की संकल्पना के अनुसरण में लॉबी सहित भवन के कई हिस्सों में ग्लास डोम्स लगाए गए हैं, ताकि संसद के दैनिक कामकाज में प्रचुर प्राकृतिक रोशनी का उपयोग किया जा सके। बुधवार को भारी बारिश के दौरान, भवन की लॉबी के ऊपर गुंबद के शीशे को फिक्स करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ‘एडहेसिव’ थोड़ा हट गया, जिससे लॉबी में पानी का मामूली रिसाव हो गया।’

विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना
सचिवालय ने कहा कि समस्या का समय पर पता चल गया और तुरंत आवश्यक उपाय किए गए, इसके बाद पानी का कोई और रिसाव नहीं देखा गया। उसने कहा कि इसी तरह संसद भवन के ‘मकर द्वार’ के सामने जमा पानी भी तेजी से ड्रेनेज सिस्टम के द्वारा निकल गया था। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस समेत विपक्ष के कुछ सदस्यों ने वीडियो साझा करते हुए इस मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधते हुए घटिया निर्माण का आरोप लगाया है तथा जांच की मांग की है।