कोटा और तुर्की यूनिवर्सिटी शिक्षा अनुसंधान और पर्यटन शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ाएंगे सहयोग

0
19

कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह ने तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय टूरिज्म कांग्रेस में किया एमओयू साइन

कोटा। कोटा विश्वविद्यालय तुर्की के कोकाटेपो विश्वविद्यालय के साथ शिक्षा अनुसंधान और पर्यटन शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएगा। इस संबंध में कोटा यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर नीलिमा सिंह ने तुर्की में एक एमओयू साइन किया है।

प्रोफेसर नीलिमा सिंह तथा कोटा विश्वविद्यालय में वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अनुकृति शर्मा तुर्की में आयोजित तृतीय अंतर्राष्ट्रीय टूरिज्म कांग्रेस में भाग लेने के लिए गई है।

अफ्योन कोकाटेपो यूनिवर्सिटी तुर्की के साथ हुए समझौते के तहत दोनों विश्वविद्यालय आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक मुद्दों पर आपसी समझ को बढ़ाते हुए शिक्षा, अनुसंधान, पर्यटन पाठ्यक्रम और व्यावसायिक गतिविधियों में भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

प्रोफेसर नीलिमा सिंह ने बताया कि दोनों विश्वविद्यालय संस्थान संकाय प्रतिनिधियों, छात्रों, कर्मचारियों के साथ संस्थागत विकास को बढ़ाकर आपसी समझ पैदा करेंगे। संगोष्ठी, सम्मेलन, पाठ्यक्रम, मीटिंग्स, सतत शिक्षा कार्यक्रम आदि के माध्यम से एकेडमिक सहयोग को बढ़ाएंगे।

दोनों संस्थान परस्पर संकाय अनुसंधान, प्रकाशन, पुस्तकालय सामग्री, शिक्षण संसाधनों का आदान-प्रदान करेंगे। वहीं आने वाले वर्षों में पर्यटन की जरूरतों के अनुसार नवीन पाठ्यक्रम तैयार कर साझा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह समझौता 5 वर्ष तक प्रभावी रहेगा।