Turmeric Price: आवक कम होने से हल्दी में रिकॉर्ड तेजी, वायदा 20 हजार के पार

0
87

नई दिल्ली। हल्दी की कीमतों में मंगलवार को भी तेजी रही और वायदा में जून माह का वायदा 20 हजार के पार पहुंच गया है। जोकि अब तक रिकॉर्ड भाव बन गया है। उल्लेखनीय है कि पैदावार कम होने एवं उत्पादक केन्द्रों पर आवक कम होने के कारण गत कुछ दिनों से बाजार में तेजी का दौर बना हुआ है।

उत्पादक केन्द्रों की मंडियों सहित दिल्ली बाजार में हल्दी के हाजिर भाव 300/500 रुपए प्रति क्विंटल तेजी के साथ बोले गए जबकि वायदा में अप्रैल की हल्दी 1114 रुपए तेजी के साथ 19688 रुपए पर बंद हुई है।

जून माह को हल्दी 1050 रुपए तेजी के साथ 20100 रुपए पर बंद हुई है। सूत्रों का कहना है अल्पकाल के दौरान भाव काफी बढ़ जाने के कारण बाजार में मुनाफावसूली बिकवाली आ सकती है जिस कारण से भाव घट सकते हैं लेकिन भविष्य अच्छा रहेगा।

छोटी इलायची के भाव तेज : उत्पादक केन्द्रों पर प्रतिकूल मौसम के चलते छोटी इलायची के भाव दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। हालांकि आज दिल्ली बाजार में व्यापार कम होने के कारण भाव पूर्व स्तर पर मजबूती के साथ बोले गए लेकिन नीलामी केन्द्रों पर भाव 50/60 रुपए प्रति किलो तेज रहने के समाचार मिले हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्पादक केन्द्रों पर आज हुई मास इंटेरप्राइजेज वैंडामैडडु नीलामी में 91031 किलो की आवक रही और 90546 किलो का व्यापार हुआ। नीलामी में अधिकतम भाव 3092 रुपए एवं एवरेज भाव 2006 रुपए प्रति किलो बोले गए। सूत्रों का मानना है कि अगर उत्पादक केन्द्रों पर जल्द बारिश नहीं होती है तो अभी कीमतों में तेजी बनी रहेगी। बारिश होने के पश्चात बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगेगा।