नई Renault Duster SUV 29 नवंबर को होगी लॉन्च, जानिए फीचर्स

0
89

नई दिल्ली। फ्रांसीसी ऑटो कंपनी वैश्विक बाजारों के लिए नई Renault Duster SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कार निर्माता 29 नवंबर को पुर्तगाल में 2023 डस्टर से पर्दा उठाएगी। नई डस्टर अपनी तीसरी पीढ़ी की पुनरावृत्ति में एसयूवी का सबसे शक्तिशाली संस्करण होगी।

नइ डस्टर को रेनो की यूनिट डेसिया ने नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है। उम्मीद है कि फ्रांसीसी कार निर्माता भारत में डस्टर एसयूवी को भी फिर से लॉन्च करेगी। हालांकि, भारतीय सड़कों पर आने में इसे कुछ और साल लग सकते हैं। इसको लेकर कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी भी नहीं दी है।

भारत में लॉन्च: आपको बता दें कि Renault Duster को पहली बार 2012 में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में भारत में लॉन्च किया गया था। यह उस श्रेणी के पहले मॉडलों में से एक थी, जिसमें कुछ वर्षों तक हुंडई क्रेटा और अन्य जैसे मॉडल नहीं देखे गए थे। हालांकि, घटती बिक्री के आंकड़ों के कारण रेनो को पिछले 10 वर्षों से बिक्री पर रहने के बाद पिछले साल अप्रैल में डस्टर एसयूवी को बंद करना पड़ा। नई डस्टर रेनॉल्ट बैजिंग के साथ सबसे पहले दक्षिण अमेरिकी बाजार, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च होगी। इसे अगले साल की शुरुआत में यूरोप में Dacia बैजिंग के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है।

नया इंजन:हुड के तहत, फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज इसमें तीन इंजन विकल्प पेश करेगा। 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट अब तक की सबसे शक्तिशाली डस्टर एसयूवी होगी। यह 167.6 bhp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है। अन्य इंजन विकल्पों में, रेनो द्वारा 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन पेश करने की उम्मीद है, जो 109 बीएचपी की पावर पैदा करने में सक्षम है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन भी हो सकता है, जो 118 bhp और 138 bhp के बीच पावर जेनरेट कर सकता है।

भारत में बंद होने से पहले, रेनो डस्टर एसयूवी को 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल सहित दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश करती थी। ट्रांसमिशन विकल्प में पांच-स्पीड मैनुअल, छह-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी यूनिट शामिल था।