कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के बढ़ते सुसाइड पर क्या बोले सीएम गहलोत, जानिए

0
65

कोटा। Coaching Student suicide Case: सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को नए कोटा शहर में ऑक्सीजोन सिटी पार्क का लोकार्पण करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। गहलोत ने कहा- मैंने तुरंत मीटिंग बुलाई और इस बारे में कमेटी बनाई है। इसकी रिपोर्ट भी जल्दी ही आ जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक बच्चे की जिंदगी जाती है तो परिवार को और सभी को दुःख होता है। कमेटी बनाई है। वो हॉस्टल और कोचिंग क्लासेज के माहौल पर जांच कर रही है। इसके अलावा सुझाव मांगे जा रहे हैं।

रिवर फ्रंट को लेकर उठे विवाद पर कहा कि राजनीति में ऐसे आरोप लगते रहते हैं। सीएम ने कहा कि मेरे लिए कोई रोक नहीं है रिवर फ्रंट पर जाने की। जब भी जाऊंगा आप सभी को साथ लेकर जाऊंगा। गहलोत ने पेट्रोल पम्प संचालकों की हड़ताल के लिए केंद्र सरकार को इसका जिम्मेदार बताया।

उन्होंने कहा- केंद्र सरकार ने लूट मचा रखी है। ये लोगों को समझना होगा। इसमें स्पेशल एक्साइज ड्यूटी, एडिशनल एक्साइज ड्यूटी और सेस, तीन नए टैक्स लगा दिए हैं। अब वो उम्मीद करते हैं कि हम यहां से वैट घटाएं। उन्होंने गैस में 200 रुपए कम क्यों किए? जब राज्य सरकार 500 रुपए कर सकती है तो केंद्र सरकार क्यों नहीं कर सकती।

सीएम ने यूडीएच मंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि ये सिटी पार्क विकास कार्य का अद्भुत नमूना है। डोमेस्टिक और फॉरेन टूरिस्ट आते हैं तो कोटा को फायदा मिलेगा। कोटा के लिए विकास का नया रास्ता खुला है। मैं धारीवाल साहब को बधाई देता हूं। सीएम ने कहा कि सिटी पार्क देखा तो लगा कि यह अद्भुत है।

रिलेशनशिप की वजह से सुसाइड: कोटा में हो रहे सुसाइड केसेज को लेकर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बयान दिया कि कोटा में सुसाइड पढ़ाई के प्रेशर के साथ साथ रिलेशनशिप की वजह से होते हैं। यह बात उन्होंने कोटा में ऑक्सीजोन पार्क के लोकार्पण के बाद पार्क के बारे में बात करते हुए कही। धारीवाल ने कहा कि कोटा में बच्चे रिलेशनशिप की वजह से सुसाइड कर रहे है। बुधवार को भी एक छात्रा ने सुसाइड किया था उसमें छात्रा ने लेटर छोड़ा है, उसमें रिलेशनशिप की बात लिखी हुई है।

बच्चों की क्षमता पहचानें : शिक्षामंत्री बीडी कल्ला कोटा के दौरे पर हैं। उन्होंने मीडिया से कहा कि आईक्यू टेस्ट लेकर बच्चों को कोचिंग के लिए भेजना चाहिए। आज मान लें कि उसकी क्षमता नहीं है, लेकिन पैरेंट्स चाहते हैं कि वह डॉक्टर, इंजीनियर बने। बच्चे की रूचि भी देखनी चाहिए।

कोचिंग संचालकों को मंत्री की धमकी
मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि हम कोचिंग संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। संस्थानों को पढ़ाई के साथ काउंसलिंग, मनोरजंन आदि चीजें करनी होंगी। सुसाइड को लेकर कुछ समाधान भी निकालेंगे या फीस ही बढ़ाते रहेंगे? कोचिंग वाले सुन लें- इस तरह से पैसा नहीं कमा सकते। कोचिंग के नाम पर कंपनियां बन गईं, अपना मोरल समझें और बच्चों को पारिवारिक माहौल दें