राजस्थान विकास के प्रत्येक मापदण्ड में प्रथम पायदान पर रहेगा: गहलोत

0
62
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीते सालों में कोटा में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि कोटा शहर नगरीय विकास के मॉडल के रूप में उभरा है। यहां हुआ विकास अभूतपूर्व है। कोटा पहले औद्योगिक नगरी था। उसके बाद कोचिंग सिटी बना तो अब आने वाले समय में कोटा को नई पर्यटक नगरी के रूप में जाना जाएगा।

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया कि उत्तर भारत में आर्थिक विकास की दृष्टि से राजस्थान पहले पायदान पर है, बड़े राज्यों में आंध्रप्रदेश के बाद दूसरे नम्बर पर है। आने वाले समय में राजस्थान प्रत्येक मापदण्ड में प्रथम पायदान पर रहेगा।

राजस्थान के कोटा में आज दोपहर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राजस्थान में करवाए गए अभूतपूर्व विकास कार्यो के कारण ही यह स्थिति बनी है कि अन्य प्रदेश भी अब हमारी योजनाओं का अनुसरण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपये तक के बीमा कवर, राईट टू हेल्थ एवं सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं से आमजन को मिल रहे लाभ की चर्चा सभी जगह होती है और अन्य राज्यों के लिए मानक बन रही हैं।

श्री गहलोत ने कहा कि 30 सितम्बर को विजन-2030 के तहत प्रदेश भर से आए सुझावों को एकत्रित कर विजन दस्तावेज तैयार करेंगे जिससे आने वाले समय में राजस्थान विकास के क्षेत्र में सिरमौर बन सके।

श्री गहलोत ने कोटा में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यो की जमकर सराहना की और कहा कि कोटा पहले औद्योगिक नगरी के रूप में, उसके बाद कोचिंग सिटी के रूप में जाना जाता रहा है। आने वाले समय में कोटा के नये पर्यटक स्थल देश-दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करेंगे तथा प्रदेश में नया पर्यटन सर्किट विकसित होगा।

श्री गहलोत ने बीते सालों में कोटा में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों को अनुकरणीय बताते हुए कहा कि कोटा शहर नगरीय विकास के मॉडल के रूप में उभरा है। यहां हुआ विकास अभूतपूर्व है। कोटा में रिवर फ्रंट, ओक्सीजोन पार्क के नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखे जाएंगे। शहरी विकास का यह मॉडल प्रदेश के अन्य शहरों के लिए अनुकरणीय बनेगा।

आने वाले समय में कोटा के नये पर्यटक स्थल देश-दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करेंगे तथा प्रदेश में नया पर्यटन सर्किट विकसित होगा। देश-दुनिया के पर्यटक इसे देखने आयेंगे जिससे प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। ओक्सीजोन पार्क के बनने से कोचिंग विद्यार्थियों को मनोरंजन एवं तनाव मुक्ति के लिए नया स्थान मिलेगा।

श्री गहलोत ने कहा कि कोटा प्रदेश का पहला ट्रैफिक लाईट फ्री शहर बना है। साथ ही सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण, पार्किंग सुविधाओं का विकास, पार्कों का निर्माण, पशुपालकों के लिए एकीकृत पशुपालक आवासीय योजना प्रदेश ही नहीं देश भर में शहरी विकास के अध्ययनकर्ताओं के लिए भी मॉडल के रूप में सामने आया है।

यह भी रहे मौजूद
इस अवसर पर नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, राजस्व मंत्री राम लाल जाट, उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, खान एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन ‘भाया’, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा, पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सहित मंत्रिपरिषद के सदस्य, विधायकगण, विभिन्न बोर्ड निगमों के अध्यक्ष, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत, शासन सचिव यूडीएच केसी मीणा, अमित धारीवाल, महापौर उत्तर मंजू मेहरा, दक्षिण राजीव अग्रवाल, खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पंकज मेहता, संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह, पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा, जिला कलक्टर ओपी बुनकर, पुलिस अधीक्षक (शहर) शरद चौधरी, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कावेंद्र सिंह सागर, स्थानीय जनप्रतिनितिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।