महात्मा गांधी विद्यालय के छात्रों एवं स्टाफ ने लिया नेत्रदान का संकल्प

0
87

राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा एवम् जागरूकता संगोष्ठी

कोटा। National Eye Donation Awareness Seminar: आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान के कोटा चैप्टर इकाई की ओर से गुरूवार को महात्मा गाँधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, महावीर नगर प्रथम, कोटा में नेत्रदान पखवाड़े का उद्घाटन एवम् नेत्रदान जागरूकता संगोष्ठी आयोजित की गई।

महात्मा गाँधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य मंजीत कौर ने बताया कि विद्यार्थियों ने नेत्रदान का सामूहिक संकल्प लिया। इस अवसर पर नेत्र सर्जन डॉ. सुरेश पाण्डेय ने अपनी पुस्तक ‘एक आई सर्जन की डायरी’ विद्यालय की लाइब्रेरी के लिए प्राचार्या को भेंट की।

नेत्रदान परिचर्चा में डॉ के. के. कंजोलिया ने नेत्रदान के अभियान को सफल बनाने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत बताई। उन्होने कहा कि हर वर्ष कम से कम करीब 2.50 लाख कॉर्निया की आवश्यकता पड़ती है। परन्तु इसके मुकाबले प्रतिवर्ष 50 हजार के लगभग ही नेत्रदान हो पाते हैं। नेत्रदान मरने के उपरांत 6 से 8 घंटे में ही लिया जाता है। उसमें भी केवल आंख की कोर्निया नामक पारदर्शी पुतली को ही लिया जाता है, जिसमें मात्र 10 मिनट का समय लगता है।

वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ. सुरेश पाण्डेय ने बताया कि विश्वभर में 14 लाख एवं भारत में 3 लाख बच्चे अंधता के अभिशाप से ग्रसित है। विश्वभर में श्रीलंका जैसे छोटे देश में भी भारत से अधिक नेत्रदान किये जाते हैं। भारत में तमिलनाडु, महाराष्ट्र एवं आंध्रप्रदेश जैसे राज्य नेत्रदान के क्षेत्र में अग्रणी है। डॉ. पाण्डेय ने नेत्र मॉडल के माध्यम से नेत्र की संरचना, विभिन्न नेत्र रोग, दृष्टि दोष, इत्यादि की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने नेत्रदान से सबंधित भ्रांतियों का निवारण किया एवम् बताया कि विश्व में प्रत्येक पांच सेकण्ड में एक वयस्क व्यक्ति एवं प्रति मिनट एक बच्चा अंधता के अभिशाप से ग्रस्त होता है।

नेत्रदान का संकल्प करवाया
विद्यालय की प्राचार्या मंजीत कौर ने इस अवसर पर कहा कि नेत्र मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है एवं हमारे नेत्रों से अस्सी प्रतिशत लर्निंग होती है। उन्होंने अन्य शिक्षिकाओं व विद्यार्थियों को सामूहिक रूप से नेत्रदान का संकल्प करवाया। नेत्रदान महादान है। हम एक नेत्रदान से कई लोगों की जीवन में रोशनी दे सकते हैं। हर व्यक्ति को मानव जाति की भलाई के लिए नेत्रदान अभियान से जुडना चाहिए।

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए दिये टिप्स
शाला की प्रो. नीरजा श्रीवास्तव ने आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जी, मौसमी फल खाने की प्रेरणा दी। साथ ही जंक फूड नहीं खाने का संकल्प दिलाया। समाजसेवी जीडी पटेल ने सुवि नेत्र चिकित्सालय कोटा के सहयोग से महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय महावीर नगर प्रथम में निःशुल्क नेत्र परामर्श शिविर लगाने की घोषणा की। नेत्रदान परिचर्चा के समापन पर सुरेश सेदवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।