सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने के लिए जनआंदोलन खड़ा करें: बिरला

0
78

किराड़ समाज की नई कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह

कोटा। जब हम समाज के प्रतिनिधि संगठन के पदाधिकारी के रूप में शपथ लेते हैं तो हम समाज में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाने के लिए संकल्पबद्ध होते हैं। यदि समाज को आगे बढ़ाना है तो समाज के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाना होगा। समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करना होगा।

इसके लिए सभी पदाधिकारी सामूहिकता के साथ जन-आंदोलन खड़ा करें। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात भगवान कल्याणराय क्षत्रिय किराड़ विकास समिति की नवीन कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह में कही।

श्रीनाथपुरम स्थित किराड़ समाज छात्रावास में आयोजित कार्यक्रम में स्पीकर बिरला ने कहा कि नई कार्यकारिणी ने किसी पद के लिए नहीं बल्कि समाजहित में निष्ठा और समर्पण भावना से कार्य करने की शपथ ली है। उनका यह संकल्प तभी पूरा होगा जब सामूहिकता से कार्य करते हुए हम प्रत्येक समाजबंधू के जीवन में खुशहाली लाएंगे। जब समाज आगे बढ़ता है तब ही प्रदेश और देश आगे बढ़ते हैं।

उन्होंने कहा कि नई कार्यकारिणी समाज में शिक्षा को बढ़ावा दे। प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के अवसर तैयार करें। समाज की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की राह प्रशस्त करे। समाज के पिछड़े परिवारों की प्रगति का रोडमैप तैयार करे। हमें सामूहिक विवाह सम्मेलन और परिचय सम्मेलनों से आगे बढ़कर एक नई सोच, ऊर्जा और आत्मविश्वास से कार्य करने की क्षमता तैयार करनी होगी। बिरला ने अध्यक्ष शिशुपाल मेहता की कार्यकारिणी के साथ ही युवा और महिला इकाई को भी पदस्थापना की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम को संबोधित करते कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने भी नई कार्यकारिणी को शुभकामनाएं देते हुए किराड़ समाज के देश तथा प्रदेश के प्रति योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि किराड़ समाज खेतीहर और मेहनतकश समाज है। जो अपनी जीवटता से मिट्टी में भी सोना उगाता है। पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने समाज को आगे बढ़ाने के लिए समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।

समिति के पूर्व अध्यक्ष तथा किराड़ समाज के प्रदेश प्रवक्ता आशीष मेहता ने कहा कि किराड़ समाज राष्ट्रवादी समाज है। सामाजिक एकता से ही समाज आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर होगा। शाहबाद प्रधान प्रतिनिधि सुवालाल मेहता ने छात्रावास निर्माण के लिए 51 हजार रुपए देने की घोषणा की। इस दौरान निशुल्क चिकित्सा जांच एवं परामर्श शिविर लगाया गया। जिसमें 448 रोगियों ने लाभ उठाया। समिति के अध्यक्ष शिशुपाल मेहता ने आभार जताया। संचालन ओम मेहता ने किया।

कार्यक्रम में किराड़ महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम मेहता, प्रदेश अध्यक्ष रामविलास मेहता, कोषाध्यक्ष रमेशचंद मेहता, गजेंद्र मेहता, अखिल भारतीय तदर्थ कार्यसमिति सदस्य लीलाधर मेहता, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आलोक मेहता, युवा अध्यक्ष धनराज मेहता, महिला अध्यक्ष अर्चना मेहता, शरणलता मेहता, सुनीता मेहता, विमलेश, नगेंद्र बाला, अशोक, चंद्रप्रकाश, बनेराज, गोविंद, जगदीश, ओमप्रकाश, धनराज, गजेंद्र, रामभरोस, रामगोपाल, रामचरण, मनीष समेत कई लोग उपस्थित रहे।