जेईई और नीट क्रेक करने में परेंट्स की जागरूकता का बड़ा योगदान

0
88

मोशन में पैरेंट्स-टीचर संवाद

कोटा। मोशन एजुकेशन (Motion Education) के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने कहा कि जेईई (JEE) और नीट (NEET) क्रेक करने में परेंट्स के प्रयासों और जागरूकता का बड़ा योगदान है। वे शनिवार को आयोजित पैरेंट्स टीचर संवाद के दौरान संबोधित कर रहे थे।

नितिन विजय ने बच्च्चों की सफलता के लिए अभिभावकों को सलाह दी कि वे बच्चे से रोज बात करें और उसकी दिनचर्या पर नजर रखें। पढाई के लिए दबाव नहीं बनाएं बल्कि उसके लिए प्रेरित करें। घर की समस्याओं और विवादों से दूर रखें और भाई बहिन दोस्त या किसी भी बच्चे से उनकी तुलना नहीं करें।

डॉ. स्वाति विजय ने कहा कि हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा पढ़ाई में अव्वल हो। वे उनके उज्जवल भविष्य के लिए अच्छे स्कूल में एडमिशन से लेकर हर जरूरी सुविधा का ख्याल रखते हैं। स्कूल के साथ-साथ वे घर में भी उन्हें अच्छा माहौल देने की कोशिश करते हैं। इसके बावजूद कई पेरेंट्स की ये शिकायत होती है कि उनका बच्चा ठीक से पढ़ाई नहीं करता है। हालांकि, पैरेंट्स को खुद समझने की जरूरत है कि वे अपने बच्चे को प्रेरित करने का सही तरीका अपना रहे हैं या नहीं।

दक्ष-2 में ज्वाइंट डायरेक्टर व नीट डिवीजन के हेड अमित वर्मा और द्रोणा-3 कैम्पस में ज्वाइंट डायरेक्टर व JEE डिवीजन के हेड रामरतन द्विवेदी ने भी संबोधित किया। वक्ताओं ने इस अवसर पर कहा कि बच्चों का मन बहुत ही कोमल और चंचल होता है। ऐसे में उन्हें पढ़ाने के लिए माता-पिता को धैर्य रखने की जरूरत है। बच्चों को कोई भी काम डांटकर या जोर-जबरदस्ती से नहीं करवाया जा सकता है।