जैन समाज ने मुनि हत्या के विरोध में मौन जुलुस निकाल जताया आक्रोश

0
67

संभागीय आयुक्त को राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

कोटा। कर्नाटक में जैन मुनि आचार्य कामकुमार नंदी महाराज की हत्या को लेकर गुरूवार को घोड़े वाले बाबा चौराहे से संभागीय आयुक्त कार्यालय तक सकल जैन समाज कोटा ने मौन जुलूस निकाल कर अपना रोष प्रकट किया। इस दौरान उन्होंने अपने प्रतिष्ठान आधे दिन के लिए बंद किए।

बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू व कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के नाम संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह को ज्ञापन सौंप कर जैन मुनि की नृशंस हत्या की सीबीआई जांच, दोषियो को कड़े दण्ड व संतो को संरक्षण देने की मांग की।

सकल जैन समाज के अध्यक्ष विमल जैन नांता ने बताया कि कांग्रेस व बीजेपी के पदाधिकारी भी रैली मार्ग में उपस्थित रहे। खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पंकज मेहता, भाजपा शहर जिला अध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी, कांग्रेस शहर जिला अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी व पीसीसी महासचिव अमित धारीवाल भी रैली से जुड़े और संभागीय आयुक्त ज्ञापन सौप कर अहिंसक मुनि पर नृशंस हत्या पर विरोध प्रकट किया।

रैली के मुख्य संयोजक एवं सकल जैन समाज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश जैन (मडिया ) ने बताया कि मुनि श्री की निर्मम हत्या से अहिंसा प्रेमी जैन समाज में भीषण रोष को लेकर आज हज़ारों महिला पुरुषों की भीड़ के साथ कोटा जैन समाज सड़कों पर उतर आया।
घटना से जैन समाज ही नहीं अपितु सर्व समाज में भारी रोष है, जिससे आहत होकर घोड़े वाले चौराहा एवं संभागीय आयुक्त कार्यालय के बाहर जैन मुनि के हत्यारों को फांसी एवं घटना की सीबीआई से जाँच की माँग को लेकर ज़ोरदार नारेबाज़ी के साथ प्रदर्शन करते हुए एवं सभी साधु संतों की सुरक्षा अन्य मांगों को लेकर आंदोलन किया गया ।

विनोद जैन टोरडी ने बताया कि सकल जैन समाज के लोग प्रात: 9 बजे एकजुट होकर जैन मुनि कामकुमार नंदी के हत्यारों को कडी सजा दिलवाने के लिए घोड़े वाले बाबा चौराहे पर एकत्रित हुए। महिलाओं का दल दो कतारो में विभक्त हुआ और तख्तियों लिए हुए दो कतारो में संभागीय आयुक्त कार्यालय की और बढ़ा। इनके पीछे सकल जैन समाज विरोध के स्वर को बुलंद करते हुए बैनर हाथ में लिए जैन समाज के प्रतिनिधि आगे बढ़ रहे थे।

संरक्षक राजमल पाटोदी जेके जैन, प्रकाश जैन बज, गुलाब चंद जैन, विमल जैन वर्धमान ,दीपक जैन , प्रकाश जैन ठोरा, मनोज जैन आदिनाथ, सुरेश चांदवाड़, निशा जैन, विजय जैन दुगेरिया, ऐश्वर्य जैन, लोकेंद्र डांगी, प्रदीप बरडिया, बुद्धि प्रकाश,अशोक जैन, सुरेश जैन, संजय बोथरा, नरेन्द्र लोधा सहित हजारों की संख्या में दिगम्बर व श्वैताम्बर समाज के लोग मौन जुलूस मे उपस्थित रहे।

तख्तियों के थे तीखे स्वर
उपस्थित विकास जैन अजमेरा ने बताया कि मौन जुलूस में जैन समाज की महिलाएं व पुरुष तख्यतियां लेकर आगे बढ़ रहे थे। तख्तियों पर जैन संत को न्याय दिलवाने व दोषियों को सजा दिलाने के साथ संतों के संरक्षण के लिए मांग तीखे स्वर मे लिखी हुई थी।

बैनर व तख्तियों पर यह लिखा था
जैन समाज अहिंसक है, नपुसंक नहीं, तीर्थ गए संत अब किसकी इंतजारी है, कर लो युद्ध की तैयारी वरना अब तुम्हारी बारी है, कत्ल हुआ जैनाचार्य का, फिर भी सरकारें हैं मौन! पूछ रहे सरकार से संतो रक्षक कौन ?,संतो पर जो करे वार उसे मिले नरक का द्वार।

मौन रैली में नन्हे पदचाप भी
रैली मार्ग में पुरुष श्वेत वस्त्र में नजर आए तो महिलाएं पीले साडी में मौन जुलूस से जुड़ी। मौन रैली में नन्हे पदचाप भी अपने आराध्य जैन संतों के हत्यारों को सजा दिलवाने लिए रैली मार्ग में नजर आया। 3 वर्ष के भव्यांश, 5 वर्ष के दिव्य जैन व 6 वर्ष की चित्रांशी जैन ने भी मौन रेली मे उपस्थिती दिखाई और तख्ती भी हाथ में उठाई।

पत्रों में जताया खेद
जे के जैन ने बताया कि जैन मुनि आचार्य 108 श्री कामकुमार नंदी महाराज की हत्या के विरोध में स्वायत शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कर्नाटक सरकार को पत्र भेज कर शीघ्र न्याय की माँग की और जैन समाज कोटा को पत्र भेजकर अपने दुख प्रकट करते हुए ,समाज के साथ खड़े रहकर जैन संत को न्याय दिलाने की मुहिम का हिस्सा बनने की बात कही। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी, विश्व हिन्दू परिषद व महापौर राजीव अग्रवाल भारती ने भी पत्र के माध्यम से अपना रोष प्रकट किया और जघन्य अपराध की निंदा करते हुए अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की।