किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना हमारा उद्देश्य हो: युवरानी कल्पना देवी

0
64

रोटरी क्लब कोटा का 65वां शपथ ग्रहण समारोह

कोटा। रोटरी क्लब कोटा का पदस्थापना एवं शपथ ग्रहण समारोह रविवार को यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। समारोह के दौरान नवीन अध्यक्ष प्रीतम गोस्वामी तथा सचिव दीपक मेहता की 60 सदस्यीय कार्यकारिणी ने वर्ष 2023- 24 के लिए सेवा की शपथ ली।

उन्हें आईआईएस यूनिवर्सिटी के कुलपति तथा रोटरी के पूर्व प्रांतपाल डॉ. अशोक गुप्ता व रोटरी फाउंडेशन के डिस्ट्रिक्ट पीडीजी अजय काला ने शपथ ग्रहण कराई। वहीं निवर्तमान अध्यक्ष वैशाली भार्गव तथा सचिव मुकेश व्यास ने उन्हें कार्यभार सौंपा।

प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि विधायक युवरानी कल्पना देवी थी। निरमा यूनिवर्सिटी अमदाबाद के डीन आशीष देसाई मुख्य वक्ता के रुप में मौजूद रहे। इस दौरान इंटरेक्ट क्लब की चेयरमैन अगम्या जैन और उनकी कार्यकारिणी ने भी शपथ ग्रहण की। इसके साथ ही नए 40 सदस्यों को भी सेवा विधि की शपथ दिलाई गई।

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक युवरानी कल्पना देवी ने कहा कि किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना हमारा उद्देश्य होना चाहिए। मानव मात्र की सेवा करके या किसी का सहयोग करने पर जो खुशी मिलती है, उसकी अनुभूति बहुत बड़ी है। उन्होंने रोटरी क्लब से कहा कि लाडपुरा विधानसभा में 114 गांव हैं। क्लब ने अभी 5 गांव गोद लिए हैं। उन्हें अधिक गांव गोद लेने की कोशिश करनी चाहिए।

मुख्य वक्ता आशीष देसाई ने कहा कि प्रत्येक रोटेरियन को सेवा का संकल्प लेना चाहिए। प्रत्येक सदस्य को व्यक्तिगत रूप से सेवा प्रकल्प खड़े करने होंगे। हमें रोटरी मेंबर नहीं, रोटेरियन बनने का प्रयास करना होगा। नवीन अध्यक्ष सीए प्रीतम गोस्वामी ने कहा कि उदास और भूखे चेहरे हमें सोचने पर मजबूर करते हैं। मानव सेवा ईश्वर की आराधना का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है।

उन्होंने आगामी वर्ष की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस वर्ष निरोगधाम अस्पताल गोबारिया बावड़ी में किडनी रोगियों के लिए 60 लाख की लागत से 8 डायलिसिस मशीनें स्थापित की जाएंगी। इसके लिए रोटरी फाउंडेशन से भी ग्रांट लेने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं जेके लोन अस्पताल के नीकू पीकू वार्ड में संसाधन विकसित करने के लिए भी फंड रखा गया है।

उन्होंने कहा कि देवनारायण पब्लिक स्कूल के संचालन के लिए ₹20 लाख और पर्यावरण संरक्षण के लिए पॉलिथीन का विकल्प स्थापित करने के लिए ₹5 लाख का फंड रखा गया है। इसके अलावा इस वर्ष ब्लड डोनेशन के लिए भी एक एप्लीकेशन लॉन्च की जाएगी। संचालन मनोज सोनी ने किया।

इस अवसर पर असिस्टेंट गवर्नर बीएल गुप्ता, वैशाली भार्गव, संजय गोयल, प्रोजेक्ट चेयरमैन अनीश बिरला, जय जैन, मनोज जैन, मुकेश चौधरी, संदीप कोठारी, आरएसी कमांडेंट पवन जैन, अमृता मयंगर, गोविंद राम मित्तल, बीना देसाई, रोशनी मिश्रा, प्रज्ञा मेहता, क्रांति जैन, पंकज लड्डा, यश मालवीय, मुकेश अग्रवाल, राजेंद्र राठौड़, कुलदीप माथुर, संजय शर्मा समेत कई लोग मौजूद रहे।