चाइना स्वामित्व वाली ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी की 8.26 करोड़ की संपत्ति जब्त

0
144

ई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन से जुड़ी जांच के तहत बेंगलुरु स्थिति ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी की 8.26 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। एजेंसी की ओर से बताया गया है कि यह कंपनी पूरी तरह से चीनी नागरिकों के स्वामित्व और संचालन में था।

ईडी ने पीजन एजुकेशनल टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े फंड्स को फेमा कानून के सेक्शन 37A के तहत जब्त किया गया है। कंपनी ऑडाक्लास के नाम से ऑनलाइन क्लासेस चलाती है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अप्रैल में समूह के ठिकानों पर तलाशी ली थी और पाया था कि कंपनी का 100 प्रतिशत स्वामित्व चीनी नागरिकों के पास है और वित्तीय निर्णयों सहित कंपनी के सभी फैसले चीन में बैठे लोग ले रहे हैं। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि यह पता चला है कि कंपनी ने चीनी निदेशक लियू कैन के निर्देश पर विज्ञापन और मार्केटिंग के लिए 82.72 करोड़ रुपये चीन और हांगकांग भेजे हैं।

बयान में कहा गया है, ‘कंपनी अपनी ओर से सेवा की प्राप्ति का कोई सबूत और उक्त खर्चों के खिलाफ प्रकाशित किसी भी विज्ञापन का सबूत पेश नहीं कर सकी। ईडी ने कहा कि कंपनी के निदेशक और लेखा प्रबंधक ने जांच के दौरान स्वीकार किया कि भुगतान केवल कैन के निर्देश पर किया गया था।

कंपनी के भारतीय निदेशक वेदांता हमीरवासिया ने कहा कि चीनी निदेशक ने उन्हें बताया कि विज्ञापन गूगल और फेसबुक के माध्यम से प्रकाशित किए गए थे। हालांकि, इन प्लेटफार्मों की ओर से जारी किया गया कोई चालान प्रस्तुत नहीं किया गया है।