38वीं यूथ बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 12 से कोटा में

0
81

तीन दिवसीय आयोजन में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाडी पहुचेंगे कोटा

कोटा। जिला बॉस्केट बॉल संघ के तत्वावधान में 38वीं यूथ बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 12 से 14 मई तक कोटा में किया जाएगा। प्रतियोगिता श्री उम्मेद क्लब बॉस्केट बॉल ग्राउण्ड एवं जेके पेवेलियन में आयोजित की जाएंगी। इसमें राजस्थान के कई जिलों की बास्केटबॉल बॉल टीमें जुडेंगी।

यह जानकारी जिला बॉस्केट बॉल संघ के अध्यक्ष लोकेन्द्र सिंह राजावत ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि बास्केटबॉल संघ कोटा के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय राहुल चौधरी और सचिव राजेश चतुर्वेदी की स्मृति में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

इसमें बालक वर्ग 27 और 25 टीम बालिका वर्ग से हिस्सा ले रही हैं। तीन दिवसीय आयोजन में लगभग 50 से अधिक मैचों का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न जिलों की टीम के 30 से अधिक खिलाडी राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोटा में प्रदेश के 500 से अधिक खिलाडी पहुचेंगे।

इसके सफल आयोजन के लिए संघ ने सचिव राजेन्द्र सिंह, कोषाध्यक्ष सुशील चतुर्वेदी उपाध्यक्ष, राहुल श्रीवास्तव, हर्षिन्दर चौधरी, ननिहाल सिंह, अंकित कालरा, परबजोत सिंह अर्चित जैन, ऋषभ सक्सेना, शाबाज़ खान, उज्वल शर्मा एवं अनुराग राठी को कार्यभार सौपा है।

उन्होंने बताया कि बॉस्केटबॉल को राजस्थान का राज्य खेल का दर्जा प्राप्त है और कोटा ने भी इसमे अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कोटा से अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी खुशी राम, विष्णु शर्मा, अजमेर सिंह ,राम कुमार, राहुल चौधरी, राजेश चतुर्वेदी, अजय सेठी, दिनेश चतुर्वेदी ,जीडीआईजी, बीएसएफ पुष्पेंद्र सिंह, दिलीप पुनिया, केआर पुनिया, दिग्विजय सिंह (वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय टीम में चयनित) हैं। राष्ट्रीय स्तर पर और भी कई खिलाड़ी हैं ।

संघ के अध्यक्ष राजावत ने बताया कि 22 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद कोटा संघ खेलों की मेजबानी करने जा रहा है। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी का चयन नेशनल प्रतियोगिता के लिए राजस्थान टीम में किया जाएगा।

राजावत ने बताया कि वर्तमान में राजस्थान अंडर 14 की टीम 2 दशक से नेशनल मैडल ले कर आ रही है। अंडर 17 युथ में पिछले एक दशक से मैडल जीत कर ला रही है। इसमें कई बार विजेता और उपविजेता भी रही है। बालक वर्ग में अंडर 19 में भी राजस्थान लगभग हर वर्ष पदक जीत रही है। 2022 मैं बालक वर्ग में स्वर्ण पदक विजेता रहे और बालिका वर्ग में रजत पदक विजेता रहे राजस्थान के खिलाड़ी जूनियर इंडिया टीम में लगातार खेल रहे हैं।

वर्तमान में जयदीप सिंह राठौड़, लोकेंद्र सिंह भारतीय टीम का हिस्सा हैं और वर्ल्ड कप की तैयारी में लगे हुए हैं। 3×3 में पहली बार भारतीय टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई हुई, उस टीम में कुल 4 खिलाड़ी थे जिसमें लोकेंद्र और जयदीप राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

सुबह-शाम होगा मैचों का आयोजन
संघ के अध्यक्ष लोकेन्द्र सिहं राजावत ने बताया कि प्रतियोगिता के सभी मुकाबले नॉक आउट रहेंगे। सुबह व शाम मैचों का आयोजन किया जाएगा। संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह ने बताया कि खिलाड़ी को हाईस्कूल का मूल प्रमाणपत्र और नगर पालिका से जन्म तिथि साथ लाना होगा। प्रतियोगिता का फाइनल 14 मई को श्री उम्मेद क्लब ग्राउंड में खेला जाएगा।