कोटा-बूंदी की विजेता छात्राओं का दल जायेगा संसद देखने

0
72

समझ संसद की प्रतियोगिता विजेताओं का तीसरा दल कल होगा रवाना

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित समझ संसद की प्रतियोगिता के विजेता बालकों के बाद अब बालिकाएं भी संसद देखने जाएंगी। बालिकाओं के दो दल मंगलवार और बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के स्कूली विद्यार्थियों में लोकतांत्रिक विधियों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने तथा उन्हें देश के गौरवशाली संसदीय इतिहास से परिचित करवाने के उद्देश्य से स्पीकर बिरला की पहल पर समझ संसद की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। दो चरण की इस प्रतियोगिता में विजेता रहे स्कूली विद्यार्थियों को अब संसद भ्रमण के लिए भेजा जा रहा है।

गत 1 और 2 मई को कोटा के ग्रामीण क्षेत्र तथा बूंदी के स्कूली छात्रों ने संसद का भ्रमण किया था। इस दौरान उन्होंने संसद भवन के साथ राष्ट्रीय समर स्मारक, इंडिया गेट, लाल किला तथा राष्ट्रीय महत्व के अन्य स्मारकों को देख था। छात्रों के बाद अब छात्राओं के दल मंगलवार से दिल्ली जाएंगे।

छात्राओं का रानी झांसी दल मंगलवार को सोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए रवाना होगा। इस दल में कोटा ग्रामीण क्षेत्र के सुल्तानपुर, इटावा, सांगोद और खैराबाद ब्लॉक 127 बालिकाएं होंगी। यह दल बुधवार को संसद का भ्रमण करेगा। इसी प्रकार कल्पना चावला दल बुधवार को कोटा से रवाना होगा, इसमें लाडपुरा ब्लॉक को छोड़ कोटा शहर की 133 बालिकाएं होंगी। यह दल गुरूवार को संसद भवन का भ्रमण करेगा।