समर्थन मूल्य पर अब 25 की जगह 40 क्विंटल चने की होगी खरीद

0
130

स्पीकर बिरला के प्रयासों से केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने जारी किया आदेश

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से चना किसानों के लिए खुश खबर आई है। किसानों से अब प्रतिदिन 25 क्विंटल की जगह 40 क्विंटल चने की खरीद होगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने शुक्रवार शाम इसके आदेश जारी कर दिए।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से करीब 2 माह पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने एमएसपी पर चना खरीद के आदेश जारी किए थे। आदेशों के तहत प्रत्येक किसान से 25 क्विंटल चना ही खरीदा जा रहा था। जबकि गत वर्ष भी स्पीकर बिरला के प्रयासों से कृषि मंत्रालय ने 40 क्विंटल चना खरीदा था।

पिछले दिनों स्पीकर बिरला जब संसदीय क्षेत्र के प्रवास पर आए तो चना किसानों ने इस संबंध में उनसे आग्रह किया था। स्पीकर बिरला ने वस्तुस्थिति का पता लगाया तो जानकारी मिली कि राज्य सरकार ने इस बारे में केंद्रीय कृषि मंत्रालय को प्रस्ताव ही नहीं भेजे हैं। इसके बाद बिरला ने राज्य सरकार में उच्च स्तर पर बात कर प्रस्तावों को केंद्र सरकार के पास भिजवाया।

प्रस्ताव के दिल्ली पहुंचने के बाद स्पीकर बिरला के निर्देशों पर अधिकारी निरंतर इस मामले को फॉलो करते रहे। इसके बाद शुक्रवार शाम चना खरीद की सीमा बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए। बिरला के प्रयासों से चना किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।