हॉस्टल व्यवसायी कोचिंग छात्रों का अपने बच्चों के समान ध्यान रखें: बृजेश माहेश्वरी

0
133

हॉस्टल्स की समस्याओं के लिए कमेटियों का गठन करें: कोटा व्यापार महासंघ

कोटा। न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन सोसाइटी का होली मिलन समारोह का आयोजन लायंस क्लब भवन बसंत विहार में किया गया। इस अवसर पर एसोसिएशन द्वारा कोचिंग विद्यार्थियों से भरवाए जाने वाले फार्म का विमोचन भी किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. ब्रजेश माहेश्वरी ने कहा कि आने वाले समय में कोटा कोचिंग हब के साथ एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि हम एक दूसरे का सहयोग से और आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने सभी हॉस्टल व्यवसायियों एवं संचालकों को कहा कि कोचिंग के लिए बाहर से आने वाले बच्चों को आप किराएदार न समझकर अपने स्वयं के बच्चों की तरह उनको समझें।

उन्होंने कहा कि जो हमारी सोच अपने बच्चों के प्रति रहती है, वही सोच हम बाहर से आने वाले विद्यार्थी के प्रति रखेंगे, तो निश्चित ही एक अच्छा संदेश पूरे देश में जाएगा। जिससे यहां के कोचिंग माहौल में ओर अधिक बढ़ोतरी होगी। साथ ही जिस तरह से कोटा में पर्यटन के क्षेत्र मे विकास हो रहा है,इससे भी कोचिंग क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि उन पर्यटन क्षेत्रों में जाने वाले सबसे ज्यादा कोचिंग विद्यार्थियों के ही अभिभावक होंगे, जिससे पर्यटन के साथ-साथ अन्य रोजगार के साधन भी सुलभ होंगे।

उन्होंने सभी हॉस्टल व्यवसायियों से अपील की है कि इस माह सभी तरह के एग्जाम शुरू होने वाले हैं, इसलिए सभी हॉस्टल व्यवसायी एवं संचालक बच्चों पर विशेष ध्यान रखकर उनका हर तरह से सहयोग करें।

विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा का कोचिंग व्यवसाय कोटा की अर्थव्यवस्था की आर्थिक धुरी बन चुका है, जो हर क्षेत्र के व्यापार के साथ भरपूर रोजगार उपलब्ध करा रहा है। साथ ही कोटा पर्यटन की दिशा में भी बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है। कोचिंग विद्यार्थियों एवं के साथ-साथ उनके अभिभावक देश भर से कोटा आते हैं। पर्यटन क्षेत्र के विकास होने पर पूरे देश में इसका प्रचार प्रसार करेंगे। यह कोटा को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

माहेश्वरी ने कहा कि हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए कि बाहर से आने वाले विद्यार्थी अपने आप को मानसिक रूप से संतुष्ट महसूस करें। पूरे देश इस बात का संदेश जाए कि कोटा की कोंचिग, हॉस्टल में बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं, जो पूरे देश में कहीं देखने को नहीं मिलती। यहां के सभी हॉस्टल व्यवसायियों को इस बात पर निगरानी रखनी चाहिए कि विद्यार्थी किसी वजह से मनोवैज्ञानिक दृष्टि से परेशान तो नहीं है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए हर हॉस्टल व्यवसायी एवं संचालक को उसके व्यक्तिगत तौर पर स्वयं संवाद करना चाहिए। जो ऐसे विद्यार्थी अनावश्यक रूप से अपने आपको परेशानी महसूस कर रहे हैं, उन्हे उनके अभिभावकों को भी सूचित करना चाहिए। साथ ही हॉस्टल व्यवसाय एवं विद्यार्थियों के बीच कई बार छोटे-मोटे अनावश्यक विवाद हो जाते हैं। इसके लिए सभी हॉस्टल एसोसिएशन एक कमेटी का गठन करें जो अपने स्वयं के स्तर पर इन विवादों का सही ढंग से निराकरण कर सके।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह हिंगड ने कहा कि पिछले 20 वर्षों से कोटा में पुलिस विभाग के कई जिम्मेदारियों के पद पर रहते हुए मैंने पाया कि हॉस्टल व्यवसायी कोचिग के लिए बाहर से आने वाले विद्यार्थियों को संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध हैं। कोटा जैसा कोचिंग एवं हॉस्टल का माहौल पूरे देश में कहीं देखने को नहीं मिलता है। इसके पीछे यहां के कोचिंग संचालन एवं हॉस्टल व्यवसाइयों के साथ-साथ पुलिस, जिला प्रशासन एवं कोटा व्यापार महासंघ जैसे संगठनों की महत्त्वपूर्ण भूमिका रहती है, जो बाहर से आने वाले विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं व्यवस्था के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ बच्चों द्वारा मनोविज्ञान रूप से परेशान होकर आत्महत्या जैसे कदमों को रोकने के लिए हम सबको मिलकर संयुक्त प्रयास करने होंगे। महासंघ के महासचिव माहेश्वरी द्वारा दिए गए सुझाव के मुताबिक हॉस्टल एसोसिएशन कमेटियों का गठन करें, जिससे बच्चों की सिक्योरिटी व अन्य कई तरह के विवादों का आपस में निराकरण कर लिया जाए। इससे आने वाले बच्चों एवं उनके अभिभावकों में कोंचिग एंव हॉस्टल के प्रति विश्वास पैदा होगा। पुलिस प्रशासन के पास शहर की कानून व्यवस्था एवं विकास की बड़ी जिम्मेदारी होती है। कई बार इस तरह के छोटे-छोटे विवाद होने से हॉस्टल व्यवसाई को थाने में भी बुलाना पड़ता है।

इस अवसर पर पार्षद गोपाल राम मण्डा, चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक लड्ढा, महावीर नगर दुकानदार संघ के सचिव अनिल अरोड़ा एवं जवाहर नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश माहेश्वरी, न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन सोसाइटी के पूर्व अध्यक्ष इंद्रपाल सिंह आदि ने भी संबोधित किया। समारोह में जनरल मर्चेंटस एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार जैन भी मौजूद थे। न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन की संपूर्ण कार्यकारिणी ने सभी अतिथियों को माला एवं बुके देकर हार्दिक अभिनंदन किया।