कोटा में श्री स्वामीनारायण मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुला

0
310
श्री स्वामी नारायण मंदिर में सजी छप्पन भोग की झांकी

कोटा। कोटा शहर में बारां रोड पर महालक्ष्मीपुरम के पास नवनिर्मित स्वामीनारायण मंदिर रविवार को मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। इस अवसर पर मंदिर में भगवान के सामने छप्पन भोग की झांकी भी सजाई गई। इससे पहले लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने मंदिर का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर स्पीकर बिरला ने कहा कि चैत्र नवरात्रि के मंगल अवसर पर हम भगवान स्वामी नारायण जी के दरबार में प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं। मंदिर में भगवान राधा कृष्ण देव और सम्पूर्ण राम परिवार के दर्शन अब यहां आने वाले श्रद्धालुओं को असीम आनंद की अनुभूति देंगे। पवित्र मंदिर से प्रवाहित होने वाली भक्ति की धारा संपूर्ण क्षेत्र में आध्यात्म और संस्कृति की भावना को सशक्त करेगी।

मुनि स्वामी ने बताया कि मंदिर का निर्माण महंत शास्त्री स्वामी हरिकृष्णदास के मार्गदर्शन में पूरा हुआ है। 5 शिखर वाले एक बड़े गुम्बद के साथ 3 छोटे गुम्बद वाला मंदिर 60 हजार वर्ग फीट में फैला है। हनुमान जी, राम दरबार एवं राधाकृष्ण, नर नारायण की मूर्तियां स्थापित की गई हैं।

करीब लागत 7 करोड़ रुपये लागत से निर्मित यह श्री स्वामी नारायण मंदिर राजस्थान का 5वां मंदिर है। परिसर में विश्रांति भवन बनाया गया है, जहां 60 कमरे हैं जो अयोध्या, बनारस, प्रयागराज, छपिया (गुजरात) से आने वाले भक्तों के लिए बनाए गए हैं मंदिर परिसर में 7 हजार वर्ग फीट का सुंदर गार्डन बनाया गया है।