इस बार धनिया की पैदावार में 10 फीसदी का इजाफा, तेजी के आसार नहीं

0
144

कोटा। मंडियों में धनिया की नई फसल की छिटपुट आवक शुरू हो गई है। अगले महीने से आवक जोर पकड़ने लगेगी। इस साल धनिया का उत्पादन भी बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में धनिया की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस माह धनिया की कीमतें कमोडिटी एक्सचेंज (NCDEX) पर 8 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी हैं। वहीं नवंबर 2022 से अब तक धनिया 30 फीसदी से ज्यादा सस्ता हुआ है।

कमोडिटी एक्सचेंज में 2 जनवरी को धनिया का जनवरी कॉन्ट्रैक्ट 8,180 रुपये के भाव पर बंद हुआ था, जो आज खबर लिखे जाने के समय 7,490 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर कारोबार कर रहा था। जाहिर है इस माह धनिया के जनवरी कॉन्ट्रैक्ट के भाव 8 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं।

एक नवंबर को यह कॉन्ट्रैक्ट 11,088 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बंद हुआ था। तब से अब तक इसके भाव 30 फीसदी से ज्यादा घट चुके हैं। कोटा मंडी में धनिया के भाव इस माह 6,550-8,200 रुपये से घटकर 6,550-7,900 रुपये प्रति क्विंटल रह गए हैं।

उत्पादन 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना: IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट व जिंस विशेषज्ञ अनुज गुप्ता का कहना है कि इस साल धनिया का उत्पादन 8 से 10 फीसदी बढ़ने की संभावना है। उत्पादन बढ़ने की उम्मीद में ही धनिया की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है।

ओरिगो कमोडिटीज में सीनियर मैनेजर (कमोडिटी रिसर्च) इंद्रजीत पॉल ने बताया कि कुछ इलाकों में धनिया की छिटपुट आवक शुरू हो चुकी है। अगले महीने से यह जोर पकड़ने लगेगी। राजस्थान में धनिया की बोआई कम हुई है, लेकिन गुजरात में धनिया की बोआई पिछले साल से दोगुनी हुई है। जिससे कुल बोआई पिछले साल से अधिक है। लिहाजा इस साल धनिया का उत्पादन 5 से 7 फीसदी बढ़ सकता है। पिछले साल धनिया का उत्पादन 8.24 लाख टन था।

पॉल कहते हैं कि अगले महीने आवक जोर पकड़ने पर धनिया की कीमतों में और नरमी आ सकती है। हालांकि गुप्ता का मानना है कि भाव काफी ज्यादा गिर चुके हैं, ऐसे में अब बहुत ज्यादा भाव गिरने की संभावना नहीं है।