‘एलन’ का विश्व कीर्तिमान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज

0
184

एक शहर, एक संस्थान में सर्वाधिक 1.27 लाख क्लासरूम स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड ने एक बार फिर इतिहास रचा है। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने कॅरियर सिटी कोटा में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विश्व कीर्तिमान को प्रमाणित किया है। एक शहर में एक ही संस्थान में सर्वाधिक विद्यार्थियों की संख्या के रिकॉर्ड को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

इसका प्रमाण पत्र जारी होने के बाद विमोचन बुधवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के संस्थापक निदेशक राजेश माहेश्वरी द्वारा संकल्प कैम्पस में किया गया। इस अवसर पर कोर टीम मैंबर व एलन परिवार के सदस्य मौजूद रहे। इस अवसर पर माहेश्वरी ने कहाकि एलन ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक शहर ‘‘कोटा‘‘ के एक संस्थान में सर्वाधिक विद्यार्थियों की संख्या का नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया।

सत्र 2022-23 में 1 लाख 27 हजार 764 क्लासरूम स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ। इससे पूर्व 2014 में लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड ने एलन के ही कोटा में 66504 स्टूडेंट्स के रिकॉर्ड को नेशनल कीर्तिमान में दर्ज किया था। इस उपलब्धि के लिए विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों, एलन परिवार के सदस्यों और सभी शहरवासियों का आभार। सभी के विश्वास, साथ एवं सहयोग से एलन प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

एलन देश ही नहीं वरन संभवतः दुनिया का एकमात्र संस्थान है जहां एक ही शहर में मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या सवा लाख से ज्यादा है। एलन में बेस्ट फैकल्टीज और बेस्ट स्टूडेंट्स का पूल है तथा पढ़ाई को सपोर्ट करने वाला ऐसा माहौल है जो दुनिया में कहीं नहीं है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का संचालन निदेशक चारों भाई डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी मिलकर कर रहे हैं। नेक्स्ट जनरेशन अविरल माहेश्वरी, अमन माहेश्वरी, आनन्द माहेश्वरी, केशव माहेश्वरी व आराध्य माहेश्वरी भी साथ मिलकर कई दायित्व निभा रही है।

देश के 47 शहरों में एलन: इंस्टीट्यूट की शुरुआत कोटा से हुई और वर्तमान में देश के 47 शहरों समेत विदेश के कई शहरों में भी ऑफलाइन स्टडी सेंटर्स के माध्यम से इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहा है। अकादमिक सत्र 2022-23 में क्लासरूम कोर्स में रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की संख्या 2.75 लाख से अधिक रही।

8 स्टूडेंट्स से शुरू हुई थी शुरुआत: एलन के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि 18 अप्रेल 1988 में एलन की पहली क्लास 8 स्टूडेंट्स से शुरू हुई थी। तब सिर्फ एक ही ध्येय था कि विद्यार्थियों को एक ही छत के नीचे सभी विषयों की श्रेष्ठ पढ़ाई करवानी है, जिससे समय की बचत हो सके। एलन 11 हजार से अधिक सदस्यों का परिवार है जो सिर्फ और सिर्फ विद्यार्थियों को केन्द्र में रखते हुए उनका कॅरियर बनाने में जुटे हुए हैं।

डिजिटल एजुकेशन के क्षेत्र में भी: एलन मेडिकल व इंजीनियरिंग के साथ-साथ अब कॉमर्स, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस), राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस), कैट, कॉमर्स, क्लैट और आईपीमेट की तैयारियां करवाना शुरू कर दिया है। डिजिटल माध्यम से एजुकेशन के क्षेत्र में भी एलन ने कदम रखा है और विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।