मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ ने प्रदर्शन कर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

0
146
  • किसान सम्मान निधि में राज्य सरकार से अतिरिक्त राशि जोड़ने की मांग
  • लंबित परियोजनाओं को जल्द पूरा करे सरकार

कोटा। भारतीय किसान संघ के आह्वान पर प्रदेशव्यापी आन्दोलन के तहत मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। भारतीय किसान संघ कोटा जिला अध्यक्ष गिरिराज चौधरी के नेतृत्व में जिला कलेक्टर ओपी बुनकर को ज्ञापन दिया गया। इससे पहले किसानों ने कलेक्ट्रेट के बाहर नारेबाजी की।

उन्होंने ज्ञापन में कहा कि प्रदेश में अधिकतर किसान अभी भी वर्षा आधारित खेती पर निर्भर है। प्रदेश अन्य राज्यों की तुलना मे सिंचित रकबा बढाने मे पिछड़ा हुआ है। ऐसे में, लम्बित नहरी परियोजनाओं को पूरा करके किसानों को नहरी पानी उपलब्ध करवाकर सिंचित रकबा बढ़ाया जाए।

ज्ञापन में कहा गया है कि मध्यप्रदेश व तेलंगाना की तर्ज पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि में प्रदेश की ओर से राशि जोड़कर सभी किसानों को 15 हजार की किसान सम्मान निधि राशि सीधे बैंक खाते में डाली जाए।

प्रदेश में सभी किसानों को फसल सिंचाई के लिए निशुल्क 7 घण्टे बिजली देने, सभी किसानों को उनकी स्वीकृत साख सीमा तक 1 लाख 50 हजार तक के फसली ऋण किसी भी मान्यता प्राप्त बैंक से लिए हुए हो, उस ऋण को ब्याज मुक्त करने, समर्थन मूल्य पर अधिसूचित सभी फसलों की पीएम आशा योजना व अन्य फसलों की बाजार हस्तक्षेप नीति के तहत खरीद सुनिश्चित करने आदि की मांग की गई।

प्रांत प्रवक्ता आशीष मेहता ने बताया कि प्रदेश भर में सभी जिला केंद्रों पर ज्ञापन के माध्यम से सरकार को चेताया जा रहा है। प्रांत के सभी 12 जिलों में ज्ञापन दिया गया है। किसानों की मांगों को प्रदेश के बजट में स्थान दिया जाए। सभी समस्याओं के तत्काल समाधान नहीं होने पर संभाग केंद्रों से आंदोलन तेज करते हुए प्रदेशभर से किसान जयपुर कूच कर महापड़ाव डालने को मजबूर होंगे।

इस दौरान जिला मंत्री देवीशंकर गुर्जर, सह मंत्री पवन शर्मा, संभाग महिला प्रमुख रमा शर्मा, कनवास तहसील अध्यक्ष अश्विनी जैन, लाड़पुरा तहसील अध्यक्ष हेमराज नागर, जिला उपाध्यक्ष महावीर सुमन, ब्रह्मानंद शर्मा, देवेंद्र कुमार, शिवराज योगी, जगदीश प्रसाद, हेमराज धाकड़, बद्रीलाल समेत कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रोटरी क्लब ने स्कूल में भेंट की दरी पट्टी
कोटा। रोटरी क्लब कोटा द्वारा बढ़ती सर्दी को देखते हुए 500 बालक बालिकाओं के बैठने की उचित व्यवस्था के लिए 100 दरी पट्टी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मल्टीपरपज, कोटा के प्रधानाचार्य को भेंट की है। इस दौरान अध्यक्ष वैशाली भार्गव ने मोटिवेशनल स्पीच देकर सभी उपस्थित बच्चों का उत्साहवर्धन किया।