गरीब किसी भी समाज का हो, उसका उत्थान होना ही चाहिए: वर्मा

0
182

कोटा। महावर कोली समाज की ओर से शनिवार को गोविंद नगर सामुदायिक भवन में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री भानुप्रताप सिंह वर्मा का अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया। वे लघु उद्योग भारती के एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कोटा आए थे।

इस दौरान उद्योग राज्यमंत्री भानुप्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि गरीब किसी भी समाज का हो, उसका उत्थान होना ही चाहिए। राजनीतिक क्षेत्र में काम करने वालों की टांग खींची जाती है। जबकि सबके सहयोग से ही आगे बढ़ा जा सकता है। राजनीतिक क्षेत्र में कार्य करते हुए सर्वसमाज की सेवा को ध्येय बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भाजपा से जुड़ने वाला कोली समाज का व्यक्ति सफल हो रहा है। बुंदेलखण्ड में तो अधिकतर राजनीतिक सीटों पर कोली समाज के व्यक्ति बैठे हैं। राष्ट्रपति के पद पर भी प्रधानमंत्री ने कोली समाज के व्यक्ति को ही बिठाया है। भाजपा नेतृत्व की मंशा सदैव देश के लिए काम करने की रहती है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और नरेंद्र मोदी ने गाँव और गरीब के लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं। गरीब को आवास, उज्ज्वला में फ्री गैस सिलेंडर देने का काम किया। वहीं शौचालय और स्वच्छता की योजनाएं माताओं बहनों को समर्पित की।

उन्होंने कहा कि मैं किसानों के लिए काम करने वाली पार्टी का सांसद हूँ। भानुप्रताप वर्मा ने कहा कि 70 साल शासन करने वाली पार्टी ने इतने अनुसूचित जाति के मंत्री नहीं दिए, जितने भाजपा ने बनाए हैं। कांग्रेस केवल अडंगे डालने का काम करती रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं। पढ़े लिखे नवयुवक और सेवानिवृत कर्मचारी सरकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए आगे आएं। उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि इसमें 35 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है।

उन्होंने कहा कि ऐसी ढेर सारी योजनाएं हैं, जिनमें काम करने से गरीब व्यक्ति भी उद्यमी बन सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे चंद्रप्रकाश महावर ने कहा कि कोटा पूर्व में औद्योगिक नगरी के रुप में पहचाना जाता था। कोरोना में कईं उद्योग धंधे बंद हुए हैं। ऐसी व्यवस्था की जाए कि सभी को नए उद्योग के बारे में जानकारी मिल सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महावर कोली समाज नवयुवक मंडल के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश महावर ने की। विशिष्ठ अतिथि मोहनलाल महावर, पार्षद गिरिराज महावर, अभियोजन विभाग के संयुक्त निदेशक जेपी महावर, कोली समाज विकास एवं सुधार संस्था के अध्यक्ष मौजीराम महावर, कोली समाज विकास संस्था के महामंत्री भीमराज महावर, संरक्षक सत्यनारायण महावर, स्पाईन विशेषज्ञ डॉ राकेश महावर थे।

कार्यक्रम में मंत्री वर्मा का महावर नवयुवक मंडल, महावर बड़ी पंचायत लाड़पुरा, अखिल भारतीय कोली समाज, कोली समाज विकास एवं सुधार संस्था, अखिल भारतीय कोली समाज महिला मोर्चा, ऑल इंडिया कंप्यूटर साक्षरता मिशन, महावर कोली समाज समिति गोविंद नगर ने अभिनंदन किया।