राजस्थान पीटीईटी के दूसरे चरण की काउंसलिंग 12 अक्टूबर से

0
243

जोधपुर। राजस्थान पीटीईटी (Rajasthan PTET Counselling 2022) के दूसरे चरण की प्रक्रिया 12 अक्टूबर से शुरू होगी। दो वर्षीय बीएड के लिए पहले राउंड की सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है। जो अभ्यार्थी अपने आवेदन में संशोधन करना चाहते हैं, वो ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं। आज आवेदन में संशोधन करने की आखिरी तारीख है।

काउंसलिंग प्रक्रिया के दूसरे चरण के तहत् रजिस्ट्रेशन शुल्क 5000 रुपए है जिसे 12 से 15 अक्टूबर तक जमा कराना होगा। अभ्यथी च्वाइज फीलिंग 12 से 15 अक्टूबर तक कर सकेंगे। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने केवल पंजीयन शुल्क अथवा पंजीयन और 22 हजार रुपए प्रवेश शुल्क जमा करवा दिये थे परन्तु किसी कारणवश महाविद्यालय में प्रवेश नहीं ले सके, ऐसे अभ्यथी भी महाविद्यालय चयन में शामिल हो सकते हैं।

द्वितीय चरण के तहत् 20 अक्टूबर को कॉलेज आबंटन की सूचना दी जाएगी। अभ्यर्थियों को आवंटित महाविद्यालय में 21 से 31 अक्टूबर तक रिपोर्टिंग करनी होगी। ऐसे अभ्यर्थी जो अपने आवेदन पत्र में संशोधन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए अंतिम अवसर 7 से 10 अक्टूबर तक मिलेगा।

गौरतलब है कि इस साल पीटीईटी PTET का आयोजन जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय (JNVU) की ओर से किया जा रहा है। इसके तहत दो साल के बीएड पाठ्यक्रम और चार साल के बीए बीएड और बीएससी बीएड इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता है। प्रदेश में बीएड की करीब 1 लाख 40 हजार सीटें हैं।