सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो 310km की रेंज के साथ इसी महीने होगी लॉन्च

0
268

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स कंपनी जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए टियागो का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे इसी महीने के आखिर तक लॉन्च कर दिया जाएगा। अब टियागो इलेक्ट्रिक की कीमत से जुड़ी नई डिटेल सामने आई है। जिसके मुताबिक, इसकी कीमत 10 लाख रुपए से कम हो सकती है।

यदि ऐसा होता है तो भारतीय बाजार की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक का तमगा भी हासिल कर लेगी। ऐसे में जो लोग अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार खरीदने का इंतजार कर रहे हैं उनका वो सपना इस महीने के आखिर में पूरा हो सकता है।

टाटा टियागो EV को पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था। वहीं, इसके 2020 तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद थी, लेकिन कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया। हालांकि, टाटा नेक्सन EV, नेक्सन मैक्स EV और टिगोर EV को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। अब टियागो EV भी लॉन्च करने को तैयार है। कंपनी ने ऑफिशियली इसे लेकर अब तक कोई जानकारी शेयर नहीं की है। ना ही इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस को लेकर कंपनी की तरफ से कोई डिटेल सामने आई है।

310Km तक रेंज मिलने की उम्मीद
टियागो EV में 26kWh की बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आने की उम्मीद है जो 74 bhp की पावर और 170 Nm का टार्क जनरेट करने में कैपेबिल है। टियागो EV में बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 310Km तक की रेंज देने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, टाटा मोटर्स टियागो इलेक्ट्रिक लाने के बाद अल्ट्रोज का भी ईवी मॉडल लॉन्च कर सकती है। बाजार में नेक्सन EV को मिली अच्छी सफलता के बाद कंपनी अपनी अन्य कारों को ईवी सेगमेंट में लॉन्च करने को लेकर पूरी प्लानिंग कर चुकी है।

अगले 5 साल में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल लाएगी: टाटा मोटर्स ने अगले 5 सालों में बैटरी से चलने वाले 10 इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने का टारगेट बनया है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्र ने वर्ल्ड ईवी डे के मौके पर कहा कि ये हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। हम टियागो ईवी के साथ अपने ईवी सेगमेंट के विस्तार का एलान कर रहे हैं। कंपनी आने वाले हफ्तों में टियागो ईवी की कीमत और दूसरी डिटेल को जारी करने की योजना बना रही है। टाटा की नेक्सन EV और टिगोर EV की 40,000 से अधिक कारें दौड़ रही हैं।

2030 तक 30% इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे: कंपनी ने ये भी कहा कि हम भारत को दुनिया का इलेक्ट्रिक व्हीकल हब बनाना चाहते हैं। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) ने टीपीजी राइज क्लाइमेट (TPG Rise Climate) के साथ मिलकर नया मोबिलिटी सॉल्यूशन पेश किया है, जिसका मुख्य मकसद ग्रीन राइड को बढ़ावा देना है। साथ ही सरकार के सपने को साकार करना है। केंद्र सरकार चाहती है कि 2030 तक देश की सड़कों पर दौड़ने वाली 30% गाड़ियां इलेक्ट्रिक व्हीकल हों। इस बारे में TMPV के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि हमें गर्व है कि टाटा मोटर्स भारत के EV मार्केट में अहम रोल निभा रहा है। EV मार्केट में टाटा मोटर्स की हिस्सेदारी 88% है।