NEET: सुप्रीम कोर्ट स्पेशल स्ट्रे राउंड काउंसलिंग पर सुनवाई के लिए सहमत

50

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट NEET 2021 में अखिल भारतीय कोटा (AIQ) के तहत खाली मेडिकल सीटों को भरने के लिए ‘स्पेशल स्ट्रे राउंड’ काउंसलिंग की मांग करने वाले याचिका पर विचार करने के लिए सहमत हो गया। जस्टिस एम आर शाह और अनिरुद्ध बोस की अवकाश पीठ ने उम्मीदवारों की ओर से उपस्थित वकील से मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी), नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन और केंद्र को याचिका की एक प्रति देने के लिए कहा।

पीठ ने कहा, ”याचिका की अग्रिम प्रति सुश्री ऐश्वर्या भाटी, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल को दी जाए, जिन्हें मामले में निर्देश मिल सकते हैं। याचिकाकर्ता याचिका की एक अग्रिम प्रति केंद्रीय एजेंसी को भी दे सकता है।” मामले की सुनवाई अब 8 जून को होगी। आस्था गोयल और अन्य द्वारा दायर याचिका में AIQ के स्ट्रे वैकेंसी राउंड के बाद खाली रह गई सीटों पर MCC को एक निर्देश जारी कर ‘स्पेशल स्ट्रे राउंड’ काउंसलिंग के जरिए सीटें भरने की मांग की गई थी।

कब होगी नीट परीक्षा?
एनटीए 17 जुलाई को ऑफलाइन मोड में नीट यूजी 2022 की परीक्षा आयोजित कराएगा। परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे और उन प्रश्नों को करने को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। नीट यूजी की परीक्षा देश के 543 शहरों में आयोजित की जाएगी। मेडिकल के छात्रों के लिए यह परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।