कोचिंग क्षेत्रों की कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था को माकूल बनाने के संयुक्त प्रयास हों

0
169

कोटा। कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन की ओर से कोचिंग एवं नए कोटा क्षेत्र के समस्त हॉस्टल एसोसिएशन, क्षेत्रीय व्यापार संघों, विकास सोसायटी एवं पुलिस प्रशासन की एक बैठक आज केशवपुरा स्थित एक रेस्टोरेंट के बैंक्वेट हॉल में हुई। बैठक में क्षेत्रीय व्यापार संघ के पदाधिकारी, हॉस्टल एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं डिस्टिक सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के सदस्य शामिल थे ।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं कोटा डिस्टिक सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी और महासचिव अनिल अग्रवाल ने बताया कि कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद कोटा में ऑफ़लाइन कोचिंग शुरू होने के साथ ही देशभर से करीब डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थी कोचिंग के लिए आ गए हैं।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन ने कहा कि अचानक पूरे देश से नए विद्यार्थियों के यहां आने से कोटा में बड़ी हलचल हुई है। इतनी तादाद में आए विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर हम सभी चिंतित हैं। ऐसे समय में नए विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों के साथ कोटा शहर में किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी घटना नहीं हो, यह पुलिस के साथ साथ हम सब की भी जिम्मेदारी बनती है।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में असामाजिक तत्व भी सक्रिय हो जाते हैं। अतः सभी वर्गों को कोटा की छवि के अनुरूप इस तरह का सिस्टम बना देना चाहिए, जिससे कानून व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा एवं बाहर से आने वाले विद्यार्थियों की सभी तरह की आवास और भोजन की उत्तम व्यवस्था यहां मिल सके। कोरोना कॉल के 2 वर्ष की भारी मुसीबत से उबरने के बाद कोटा की अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के लिए हम सभी को संयुक्त प्रयास करने होंगे।

बैठक में पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन ने कहा कि जवाहर नगर थाना क्षेत्र में कोचिंग, हॉस्टल एवं पीजी में एक लाख से ज्यादा विद्यार्थी निवास करते हैं। सभी हॉस्टल व्यवसायी, पीजी एवं विकास समितियों को इस समय विद्यार्थियों की देखरेख के साथ-साथ उनकी सभी गतिविधियों पर नजर रखनी होगी। किसी भी प्रकार की आवाछंनीय गतिविधियां मिलती है तो पुलिस प्रशासन को सूचित करें।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल में हमने व्यापारियों की परेशानियों को नजदीकी से देखा है। देश कोटा देश का पहला शहर होगा जहां कोचिंग में भारी मात्रा में विद्यार्थियों के आने से से इसकी रिकवरी का अवसर मिला है। हम सब मिलकर कोटा की अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के साथ साथ इसको और गतिशीलता दें।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कोटा की कोचिंग छवि को देखते हुए विद्यार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोचिंग एवं हॉस्टल क्षेत्रों एव इनसे जुड़े बाजारों में पुलिस प्रशासन की निगरानी कड़ी हो, जिससे असामाजिक तत्वों को किसी भी प्रकार की वारदात करने का मौका नहीं मिले।

उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ आने वाले समय में कानून व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन एवं अन्य विभागों के साथ क्षेत्र वाइज बैठकों का आयोजन करेगा।