राजस्थान में संयुक्त व्यापार महासंघ का गठन जरूरी: माहेश्वरी

0
470

कोटा। कोटा जनरेटर एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह बूंदी रोड स्थित एक मैरिज गार्डन पर संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कोरोना काल के दो वर्षों ने व्यापार जगत को धरातल पर ला दिया है। भारी घाटे के चलते सभी ट्रेड के व्यापारी संगठित होकर इसका मुकाबला कर अपने व्यवसाय को पुनः पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसी जो भी ट्रेड जहा एसोसिएशन नहीं है, उनका भी गठन हो रहा है। कोरोना काल मे करीब 30 नई संस्थाओं का गठन कोटा शहर में हुआ है। सभी व्यापारी एक मंच पर आए हैं। व्यापार महासंघ पूरे शहर के व्यापारियों को एकजुटता और संगठित करने के लिए कटिबद्ध है।

माहेश्वरी ने कहा कि सरकारी सहयोग नहीं नहीं मिल पाने के कारण कई व्यापारियों ने अपने कारोबार बदल दिए हैं। कई ने बंद कर दिए हैं। घाटे के चलते व्यवसाय के संचालन में भी परेशानी आ रही है। ऐसे समय में राज्य में सभी ट्रेड को लेकर जिला स्तरीय व्यापार महासंघ के साथ प्रदेश स्तर पर राजस्थान व्यापार महासंघ का गठन होना चाहिए। जिससे प्रदेश के समस्त ट्रेड के व्यापारी एक मंच पर आ सकें।

माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल में सबसे अधिक विवाह संबंधित आयोजनों से जुड़े व्यवसाय कैटरिंग, जनरेटर, मैरिज गार्डन, होटल व्यवसाई, साउंड, डेकोरेशन, इवेंट, डेयरी, बैंड, फोटोग्राफर, हलवाई एवं कैटरर्स जैसे कई व्यवसाय इस संकट की घड़ी में एक मंच पर आए हैं। जरनेटर व्यवसाय भी लाइफ लाइन के रूप में कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपए का निवेश इसमें हो रहा है। माहेश्वरी ने पूरे कोटा के जनरेटर व्यवसाय ‘का एक मंच पर लाने की सराहना करते हुए कहा कि कोटा व्यापार महासंघ का पूरा सहयोग जनेटर व्यवसायियों को मिलता रहेगा ।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी भगवत सिंह हिगंड ने कहा कोरोना काल में इस व्यवसाय पर बड़ा कुठाराघात हुआ है। फिर भी करोना काल में कोटा व्यापार महासंघ के साथ उनकी सभी संस्थाओं ने जन सेवा की अनूठी मिसाल पेश की है। शहर के प्रमुख व्यवसाय कोचिंग खुलवाने में भी व्यापार महासंघ की अहम भूमिका रही है। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ को राज्य का सबसे सशक्त संगठन बताते हुए कहा कि महासंघ व्यापारिक हितों की लड़ाई के साथ साथ सामाजिक सरोकार में भी अपनी भूमिका निभाता है।

कोटा जनरेटर एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष संदीप नामा, महामंत्री कन्हैया शर्मा ने कहा कोरोना काल में हमारा व्यवसाय पूरी तरह से ठप्प रहा। इससे छोटे व्यवसायियों का निवेश खतरे में पड़ गया। इस अवसर पर जयपुर से आए पिंक सिटी जनरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश मेनी, सचिव आशीष चोपडा ने कहा कि आज टेंट, साउंड, फोटोग्राफर जैसी संस्थाओं के राज्य स्तरीय संगठन बने हुए हैं, जो गांव-गांव में स्थापित होकर कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव माहेश्वरी ने कोटा जरनेटर एसोसिएशन की नव निर्वाचित कार्यकारिणी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।