राजस्थान में 1270 क्रय केंद्रों पर सरसों एवं चने की MSP पर खरीद आज से

0
187

जयपुर। राजस्थान में 1 अप्रेल से चना और सरसों के 635 केंद्र सहित कुल 1270 क्रय केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीद प्रारंभ की जाएगी। यह जानकारी सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने गुरूवार को दी। खरीद के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया जा चुका है। किसान को पंजीयन की सुविधा ई-मित्र या संबंधित खरीद केंद्र (ग्राम सेवा सहकारी समिति /क्रय विक्रय सहकारी समिति) पर दी गई है।

आंजना ने बताया कि भारत सरकार ने चना खरीद का 5.97 लाख मीट्रिक टन और सरसों खरीद का 13.03 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य दिया है। निर्धारित केंद्रों पर सरसों 5050 रुपए और चना 5230 रुपए के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार करके लाएं। सहकारिता मंत्री ने कहा कि सभी किसान अपना मोबाईल नंबर आधार में लिंक करवा लें, ताकि उनको समय पर तुलाई तारीख की सूचना प्राप्त हो सके।

टोल फ्री नंबर जारी:किसान यह सुनिश्चित करें कि जनआधार कार्ड में अपने बैंक खाते नंबर को अंकित करें। ताकि खाता संख्या और IFSC कोड में कोई विसंगति नहीं रहे और भुगतान के समय परेशानी ना हो। किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज को बेचने और भुगतान आदि से संबंधित किसी प्रकार की समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।