फिल्‍म ‘The Kashmir Files’ कर्नाटक समेत अब 8 राज्‍यों में टैक्‍स फ्री

0
165

मुंबई। The Kashmir Files को दर्शकों, खासकर कश्मीरी हिंदुओं से चौंकाने वाली प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं, जो घाटी छोड़ने के लिए मजबूर होने पर भारी पीड़ा से गुजरे हैं। इसे देशभर में 2000 से अध‍िक स्‍क्रीन्‍स पर दिखाया जा रहा है। फिल्‍म को एक के बाद एक 8 राज्‍यों में टैक्‍स फ्री कर दिया गया है।

शुक्रवार से लेकर अब तक चार दिनों में जहां फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर 41.5 करोड़ रुपये का बिजनस कर लिया है, वहीं लगातार एक के बाद एक 8 राज्यों ने लोगों को सिनेमाघरों में फिल्‍म का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स-फ्री (The Kashmir Files Tax Free) घोषित किया है। अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी की इस फिल्म को अग्निहोत्री और सौरभ एम पांडे ने लिखा है। आइए पहले जानते हैं कि फिल्‍म किन राज्यों में अब टैक्स-फ्री है:

हरियाणा: हरियाणा सरकार ने 11 मार्च को घोषणा की कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ राज्य में कर मुक्त होगी। पिछले शुक्रवार को फिल्म की रिलीज के बाद, हरियाणा सरकार ने सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स को ग्राहकों से मूवी टिकट पर जीएसटी नहीं वसूलने का निर्देश दिया।

गुजरात: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को ‘द कश्मीर फाइल्स’ के मूवी टिकटों पर टैक्स में छूट दी। गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक ट्वीट में लिखा है, “मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स में छूट देने का फैसला किया है।”

मध्य प्रदेश: फिल्म द कश्मीर फाइल्स को टैक्स-फ्री घोषित करने वाला मध्य प्रदेश तीसरे राज्य के रूप में हरियाणा और गुजरात में शामिल हो गया। इसके अलावा, मध्य प्रदेश सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य में पुलिसकर्मियों को द कश्मीर फाइल्स देखने के लिए छुट्टी प्रदान की जाएगी।

कर्नाटक: कर्नाटक सरकार ने सोमवार को फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री घोषित कर दिया। “द कश्मीर फाइल्स फिल्म 80 और 90 के दशक के दौरान कश्मीर में जो कुछ हुआ, उसके बारे में सच्चाई पेश करती है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि सभी कश्मीरी पंडितों को उनकी जमीन और संपत्ति वापस मिल जाएगी और वे वहीं बस जाएंगे।’

गोवा: द कश्मीर फाइल्स देखने के बाद, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को कहा कि फिल्म को गोवा में कर मुक्त किया जाएगा। सावंत ने अपनी पत्नी सुलक्षणा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सदानंद शेत तनावडे के साथ फिल्म देखी।

त्रिपुरा: त्रिपुरा सरकार ने लोगों को फिल्म देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए द कश्मीर फाइल्स को टैक्स-फ्री बनाने का फैसला किया। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सोमवार को लोगों से फिल्म देखने की अपील की।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया जिन्होंने द कश्मीर फाइल्स को कर-मुक्त दर्जा दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को फिल्म को मनोरंजन कर से छूट दे दी।

उत्तराखंड: उत्तराखंड सरकार ने सोमवार को राज्य में द कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री करने का फैसला किया। उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘मैंने मुख्य सचिव को ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को राज्य में कर मुक्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।